(Image-Watergen)
(Image-Watergen)

    Loading

    नई दिल्ली: शोध की कोई सीमा नहीं होती, दुनिया में इतने आविष्कार हुए है, जिसके बारे में हम कभी सोच भी नहीं सकते। जी हां क्या आप कभी सोच सकते है कि हवा से पानी बन सकता है? जी नहीं न? लेकिन ऐसी ही एक मशीन बनाई गई है जिससे हवा को भी पानी बनाया जाता है। दरअसल इजरायल की कंपनी Watergen ने इस मशीन को बनाया है जिसे भारत में भी पेश कर दिया है। बता दें कि इसके लिए कंपनी ने SMV Jaipuria Group के साथ पार्टनरशिप की है। इस पार्टनरशिप से कंपनी Atmospheric Water Generators (AWG) प्रोडक्ट्स को कई कैटेगरी में भारत में पेश करेगी। आइए जानते है इस मशीन के बारे में और भी कुछ खास बातें…. 

    आपको जानकर हैरानी होगी कि ये मशीन एम्बियंट एयर से मिनरलाइज्ड, सेफ ड्रिकिंग वॉटर क्रिएट करती है। इस मशीन के बारे में कंपनी ने कहा है ऑपरेशन स्टार्ट होने के एक साल के अंदर वो मैन्युफैक्चर यूनिट को भारत में लॉन्च करेगी। कंपनी ने Watergen प्रोडक्ट्स के वाइड रेंज को भी दिखाया। इसमें Genny, Gen-M1, Gen-M Pro and Gen-L शामिल हैं। इन प्रोडक्ट्स की कैपिसिटी 30 लीटर से लेकर 6,000 लीटर प्रतिदिन तक है। 

    बता दें कि अब तक कंपनी ने कीमत पर कोई जानकारी नहीं दी है। माना जा रहा है कि इसकी कीमत 2.5 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। कंपनी ने बताया कि ये प्रोडक्ट्स स्कूल, हॉस्पिटल, पार्क, घर, ऑफिस, रिजॉर्ट, कंस्ट्रक्शन साइट्स, गांव, रेसिडेंशियल बिल्डिंग और दूसरे जगह पर काफी काम आएगा। जहां पर ड्रिकिंग वॉटर की जरूरत होती है। ये हवा में मौजूद नमी का उपयोग करके पानी बनाती है, जो भविष्य में कारगर साबित हो सकती है। 

    दरअसल इस डिवाइस में प्लग एंड प्ले टेक्नोलॉजी दी गई है। इससे आप किसी भी स्टैंडर्ड इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन या किसी अल्टरनेटिव एनर्जी सोर्स के साथ इंस्टॉल कर सकते हैं। इस प्रोडक्ट को पेश करने के मौके पर Watergen India के सीईओ Maayan Mulla ने बताया कि वो सभी के लिए सेफ मिनरलाइज्ड ड्रिकिंग वॉटर उपलब्ध करवाना चाहते हैं।

    उन्होंने आगे बताया कि पेटेंट GENius टेक्नोलॉजी से वो भारत में इंडस्ट्रियल और कंज्यूमर डिमांड को बेहतर वॉटर क्वालिटी से पूरा करना चाहते हैं। SMV Jaipuria Group के डायरेक्टर Chaitanya Jaipuria ने बताया कि भारत में ज्यादातर लोगों को क्लीन और नेचुरल वॉटर एक्सेस करने में दिक्कत आ रही है। ये इनोवेटिव टेक्नोलॉजी उनके लिए गेम-चेंजिंग सॉल्यूशन बनेगा।