अब यूज़र्स नहीं कर पाएंगे कॉल रिकॉर्डिंग, 11 मई से बंद होगी यह सुविधा

    Loading

    नई दिल्ली: अक्सर लोग अपनी सेफ्टी के लिए या क़रीबों की बातों को कैद करने के लिए कॉल रिकॉर्ड (Call Record) करते हैं। लेकिन, अब वह कॉल रिकॉर्ड नहीं कर पाएंगे। दरअसल,  मोबाइल नंबरों की पहचान कराने वाला पॉपुलर ऐप Truecaller ने कॉल रिकॉर्डिंग सर्विस बंद (Truecaller recording Service)  करने की घोषणा की है। अब 11 मई से ट्रूकॉलर ऐप (Truecaller App)  के माध्यम से कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा यूज़र्स को नहीं मिलेगी। ट्रूकॉलर ने गूगल की नई पॉलिसी के तहत यह फैसला किया है। 

    गूगल ने 11 मई से API का एक्सेस बंद करने की बात कही है। ज्ञात हो कि, बहुत से कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स रिकॉर्डिंग के लिए API का ही यूज़ करते हैं। गूगल के इस एक्शन के बाद Truecaller कॉल रिकॉर्डिंग फीचर को अपने ऐप से हटा रहा है। ट्रूकॉलर ने कहा है कि, Google की नई डेवलपर प्रोग्राम पॉलिसी के अनुसार, अब हम कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा नहीं दे पाएंगे। ट्रूकॉलर का कहना है कि उसने यूजर्स की मांग के आधार पर सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए कॉल रिकॉर्डिंग की शुरुआत की थी और वह सभी के लिए फ्री थी।

    क्या है वजह?

    दरअसल, गूगल (Google) अपनी पॉलिसी में बदलाव कर रहा है और इसी वजह से थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप (Call Recording Apps) को बंद किया जा रहा है। गूगल ने कहा है कि नई पॉलिसी के तहत ऐप डेवलपर्स को कॉल रिकॉर्डिंग के लिए एक्सेसिबिलिटी एपीआई (Accessibility API) की सुविधा नहीं दी जाएगी। यह सुविधा बंद होते ही ऐप रिकॉर्डिंग का काम करना भी बंद कर देंगे। नई पॉलिसी के अंतर्गत गूगल प्ले स्टोर (Play Store) पर मौजूद कॉल रिकॉर्डिंग ऐप बेकार हो जाएंगे। इस सुविधा के बंद होते ही ट्रूकॉलर, ऑटोमैटिक कॉल रिकॉर्डर, क्यूब एसीआर समेत तमाम रिकॉर्डिंग ऐप काम नहीं कर पाएंगे और ये पॉलिसी इसी साल 11 मई से लागू की जाएगी। 

    इन लोगों के लिए बंद नहीं होगी सुविधा

    वहीं अगर आपके एंड्रॉयड फोन में डिफॉल्ट रूप से कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा है, तो आपको मायूस होने की ज़रूरत नहीं है। आप कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। गूगल का कहना है कि प्री-लोडेड कॉल रिकॉर्डिंग ऐप या फीचर के लिए एक्सेसिबिलिटी एपीआई परमिशन की जरूरत नहीं होती है। Google Pixel, सैमसंग, वनप्लस और शाओमी (Xiaomi) स्मार्टफोन में यह सुविधा डिफॉल्ड रूप में मौजूद होती है।