Photo - twitter @GWR
Photo - twitter @GWR

    Loading

    दिल्ली: एलोन मस्क ने आधिकारिक तौर पर इतिहास में व्यक्तिगत संपत्ति के सबसे बड़े नुकसान के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। 2022 में मस्क की संपत्ति में 200 बिलियन अमेरिकी डॉलर की भारी गिरावट आई है। एलोन मस्क ने पिछले साल 44 बिलियन अमेरिकी डॉलर में ट्विटर खरीदा और अपने टेस्ला शेयरों का एक बड़ा हिस्सा बेच दिया। एलोन मस्क ने पिछले साल 44 बिलियन अमरीकी डालर में ट्विटर खरीदा था और उस समय दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे। 

    संपत्ति में 200 बिलियन अमरीकी डालर की भारी गिरावट

    बिसनेस टाइकून की संपत्ति में 200 बिलियन अमरीकी डालर की भारी गिरावट आई और वह इतनी बड़ी राशि खोने वाले इतिहास के पहले व्यक्ति बन गए। और अब, इतिहास में सबसे अधिक पैसे खोने के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता प्राप्त होने के बाद एलोन मस्क फिर से सुर्खियां बटोर रहे हैं। संगठन द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति ने इसकी पुष्टि की और कहा कि एलोन मस्क ने आधिकारिक तौर पर इतिहास में व्यक्तिगत संपत्ति के सबसे बड़े नुकसान का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

    22 साल के पहले ऐसे ही हुआ यह था नुकसान 

    गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की प्रेस विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि पहले, रिकॉर्ड जापानी तकनीकी निवेशक मासायोशी सोन के पास था, जिसने 56 बिलियन अमरीकी डालर खो दिया था। प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि हालांकि सटीक आंकड़े का पता लगाना लगभग असंभव है, लेकिन मस्क का कुल घाटा सन 2000 में जापानी तकनीकी निवेशक मासायोशी सोन द्वारा निर्धारित 58.6 बिलियन डॉलर के पिछले रिकॉर्ड को पार कर गया है।

    टेस्ला के शेयरों में गिरावट

    मस्क के निजी भाग्य का अधिकांश हिस्सा टेस्ला के शेयरों से जुड़ा है। उद्यमी कंपनी के शुरुआती निवेशकों में से एक था और अंततः ऑटोमोबाइल कंपनी में सबसे बड़ा शेयर रखने के लिए चला गया। जुलाई 2003 में मार्टिन एबरहार्ड और मार्क तारपेनिंग द्वारा इलेक्ट्रिक कार ब्रांड की स्थापना टेस्ला मोटर्स के रूप में की गई थी। 2004 में, मस्क 6.5 मिलियन अमरीकी डालर की विशाल राशि का निवेश करके कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक बन गए। फिर उन्होंने 2008 में कंपनी के सीईओ और उत्पाद वास्तुकार के रूप में अपनी भूमिका निभाई।

     

    यह कोई रहस्य नहीं है कि मस्क ने 2022 में अपने टेस्ला शेयरों के बड़े हिस्से को पहले ट्विटर को खरीदने के लिए बेचा, और फिर शायद अपने नए अधिग्रहण के नुकसान से निपटने के लिए। मस्क ने अप्रैल और अगस्त 2022 में 15.4 बिलियन अमरीकी डालर के संयुक्त मूल्य के टेस्ला शेयर बेचे। उस समय, उन्होंने कहा था कि ‘आगे की बिक्री की योजना’ नहीं थी। हालाँकि, नवंबर 2022 में, मस्क ने लगभग 4 बिलियन अमरीकी डालर मूल्य के 19.5 मिलियन टेस्ला शेयर बेचे। “अरबपति उद्यमी और ट्विटर के नए मालिक एलोन मस्क ने 19.5 मिलियन टेस्ला शेयर बेचे, एक एसईसी फाइलिंग शो,” रॉयटर्स के एक ट्वीट ने उस समय कहा।

    टेस्ला के शेयरों में 2022 में गिरावट शुरू हुई और उसी वर्ष उनकी सबसे बड़ी वार्षिक गिरावट आई। ऐसे अशांत समय में, मस्क ने कथित तौर पर सभी टेस्ला कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा था जिसमें कहा गया था कि वे स्टॉक मार्केट पागलपन के बारे में परेशान न हों।

    मस्क का ट्विटर अधिग्रहण

    जब एलोन मस्क ने ट्विटर खरीदा, तो किसी ने नहीं देखा कि क्या आ रहा है। कंपनी के शीर्ष स्तर के अधिकारियों को अपनी नई भूमिका संभालने के कुछ घंटों के भीतर पूर्व कर्मचारियों के साथ सोशल मीडिया स्पैट में शामिल होने से लेकर कंपनी के व्यापक ईमेल भेजने, कंपनी के दिन-प्रतिदिन के संचालन में बदलाव करने और क्या नहीं, मस्क ने सुर्खियां बटोरीं जब कभी। नतीजतन, ट्विटर अब काम करने की जगह नहीं रह गया था और इसके अधिकांश कर्मचारियों को या तो बर्खास्त कर दिया गया था या इस्तीफा दे दिया था।