kaun-banega-crorepati-12-amitabh-bachchan-said-that-kbc-was-helped-him-in-recover

इस शो के वजह से 20 साल पहले उन्हें 90 करोड़ रुपए के कर्ज से उबारने में मदद मिली थी।

मुंबई. सोनी टीवी का पॉपुलर शो’ कौन बनेगा करोड़पति’ का 12वां (Kaun Banega Crorepati 12) सीजन आज से शुरू हो रहा है। इस बार कोरोनावायरस के कारण शो में ऑडियंस नज़र नहीं आएगी। लेकिन, इस शो के होस्ट अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) 77 साल की उम्र में भी शूटिंग कर रहे हैं। कोरोना काल में भी बिग बी  (Amitabh Bachchan) उसी एनर्जी के साथ शो की शूटिंग कर रहे हैं। इसके पीछे एक राज़ है। दरअसल, इस शो के वजह से 20 साल पहले उन्हें 90 करोड़ रुपए के कर्ज़ से उबारने में मदद मिली थी। 

अमिताभ बच्चन  (Amitabh Bachchan) ने एक इंटरव्यू में केबीसी को लेकर कहा था, “यह शो ऐसे समय पर मुझे ऑफर हुआ जब मुझे इसकी सबसे ज़्यादा जरूरत थी। प्रोफेशनली ओर फाइनेंशियली इसने मेरी काफी मदद की।मेरा यकीन मानिए, इस शो ने कर्ज़ से उबारने में बहुत बड़ी मदद की।” खबरों की मानें तो इस शो के पहले सीजन के 85 एपिसोड्स से बिग बी ने करीब 15 करोड़ रुपए कमाए थे।

बता दें कि जब बिग बी (Amitabh Bachchan) को यह शो ऑफर हुआ था तब उनके परिवार वाले और रिश्तेदार नहीं चाहते थे कि वे छोटे पर्दे पर काम करें। क्योंकि उन्हें लग रहा था कि टीवी पर जाने से बिग बी स्टार वैल्यू कम हो जाएगी। खुद बिग बी भी इस शो में काम करने के लिए अपना मन नहीं बना पा रहे थे।

बिग बी  (Amitabh Bachchan) को मनाने के लिए शो की टीम उन्हें लंदन लेकर गई और इसके ओरिजिनल (यूके) वर्जन ‘हु वांट्स टू बी अ मिलियनेयर’ के सेट पर एक दिन बिताकर चीजों को नोटिस किया। बिग बी इससे काफी प्रभावित हुए और उन्होंने इसके हिंदी वर्जन के लिए इस शर्त पर हामी भर दी कि मेकर्स इसे हूबहू यूके वर्जन की तरह ही बनाएंगे।

साल 1995 में बिग बी  (Amitabh Bachchan) ने अपनी कंपनी अमिताभ बच्चन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ABCL) की शुरुआत की थी। पहले साल में कंपनी ने 65 करोड़ रुपए का टर्नओवर अचीव किया था और 15 करोड़ रुपए के मुनाफे में रही थी। लेकिन, दूसरे साल कंपनी को ज़्यादा फायदा नहीं हुआ।

साल 1996 में बिग बी  (Amitabh Bachchan) की कंपनी ने  बेंगलुरु में हुई मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के मैनेजमेंट का जिम्मा उठाया। इस प्रतियोगिता में बिग बी की कंपनी का 4 करोड़ रुपए का घाटा हुआ। इसके बाद बिग बी और उनके प्रोफेशनल मैनेजर्स के बीच मनमुटाव पैदा हुआ। कंपनी के बैनर तले बनी ‘मृत्युदाता’ जैसी फिल्में फ्लॉप रहीं और कंपनी को काफी नुकसान हुआ।

साल 1999 में यह स्थिति आई कि बिग बी  (Amitabh Bachchan) के पास अपने कर्मचारियों को वेतन तक देने के पैसे नहीं थे। फिल्म प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन का फंड अटक गया था। कंपनी घाटे में जा रही थी। वहीं, दूसरी तरफ लोगों का विश्वास कंपनी से उठने लगा था। इतना ही नहीं लेनदार बिग बी के घर आकर उन्हें गाली तक देने लगे थे।

हालांकि, बॉम्बे हाईकोर्ट ने प्रतीक्षा और बिग बी  (Amitabh Bachchan) के दो फ्लैट की बिक्री पर रोक लगा दी। इसके बाद बिग बी ने प्रतीक्षा को सहारा इंडिया फाइनेंस के पास गिरवी रख दिया था।बिग बी के करीबी लोगों उन्हें कंपनी बंद करने की सलाह दी थी। लेकिन, बिग बी ने कंपनी बंद नहीं की। क्योंकि उन्हें लगता कि लोग कंपनी से सिर्फ उनके नाम की वजह से जुड़े हैं।

एक इंटरव्यू में बिग बी  (Amitabh Bachchan) ने कहा था, “मेरे सिर पर हमेशा तलवार लटकी हुई थी। मैं कई रात सो नहीं पाया। एक दिन सुबह-सुबह मैं सीधा यश चोपड़ा जी के पास गया और उन्हें बताया कि मैं दिवालिया हो गया हूं। मेरे पास फिल्म नहीं है। मेरा घर और दिल्ली की छोटी सी प्रॉपर्टी अटैच्ड है। यश जी ने शांति से मेरी बात सुनी और मुझे ‘मोहब्बतें’ में रोल दे दिया। इसके बाद मैंने कई टीवी विज्ञापन, शोज और फिल्मों में काम किया। इसी वजह से मैं अपना 90 करोड़ रुपए का कर्ज चुका पाया।”

पहले इस शो का नाम ‘कौन बनेगा लखपति’ रखा गया था और इसके विजेता को प्राइज मनी के तौर पर एक लाख रुपए मिलने वाले थे। लेकिन अगले महीने ही स्टार टीवी की पैरेंट फर्म न्यूज कॉर्पोरेशन के चेयरमैन रूपर्ट मर्डोक ने इसका नाम ‘कौन बनेगा करोड़पति’ रखने के निर्देश दिए। इसी के साथ उन्होंने इसकी मैक्सिमम प्राइज मनी एक करोड़ रुपए कर दी। 

‘कौन बनेगा करोड़पति’ का पहला सीजन दर्शकों बेहद पसंद आया। इसके बाद बिग बी ने इस शो के दूसरे सीजन के लिए साइन किया गया। लेकिन, इस दौरान बिग बी बीमार पड़े तो शो को अचानक बंद करना पड़ा था। बिग बी की बीमारी के चलते 85 में से सिर्फ 61 एपिसोड ही शूट हो पाए थे। इसके बाद बिग बी ने तीसरे सीजन होस्ट करने से इंकार कर दिया।

केबीसी का तीसरा सीजन शाहरुख खान ने होस्ट किया था। लेकिन, यह शो फ्लॉप हो गया। यह स्टार प्लस पर टेलीकास्ट हुआ शो का आखिरी सीजन था।इसके बाद केबीसी स्टार प्लस की जगह सोनी टीवी पर दिखया जाने लगा।वहीं , दर्शक हॉट सीट पर बिग बी को देखकर काफी खुश हो गए।