tennis

    पेरिस. लाल बजरी के बादशाह राफेल नडाल (Rafel Nadal) ने फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में अपने दबदबे के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए सीधे सेटों में जीत दर्ज करके अपने अभियान की शुरुआत की। फ्रेंच ओपन में अपने 14वें खिताब और रिकार्ड 21वें ग्रैंडस्लैम खिताब की कवायद में लगे नडाल ने पहले दौर के मैच में आस्ट्रेलिया के 21 वर्षीय खिलाड़ी अलेक्सी पोपिरिन को 6-3, 6-2, 7-6 (3) से हराया। इस तरह से उन्होंने रोलां गैरां में लगातार 26 सेट जीत लिये हैं।

    इनमें डोमिनिक थीम के खिलाफ 2019 के फाइनल के आखिरी दो सेट तथा 2020 के सात मैचों में सभी 21 सेट में जीत शामिल हैं। कोविड—19 के कारण पिछले साल फ्रेंच ओपन सितंबर—अक्टूबर में खेला गया था। नडाल ने जीत के बाद कहा, ”मैं चोट को लेकर थोड़ा डरा हुआ था लेकिन यह अतीत की बात है। इस बार सब कुछ अधिक सहज है। ”

    नडाल तीसरे सेट में 5—2 से पीछे चल रहे थे, लेकिन इसके बाद उनके अनुभव के सामने पोपिरिन की एक नहीं चली। नडाल ने इस बीच आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को गलतियां करने के लिये मजबूर किया। फ्रेंच ओपन ने रैंकिंग के आधार पर वरीयता तय की है और इसलिए नडाल को तीसरी वरीयता हासिल है। नोवाक जोकोविच को पहली जबकि दानिल मेदवेदेव को दूसरी वरीयता प्राप्त है। जोकोविच ने मंगलवार की रात को टेनिस सैंडग्रेन को दो घंटे से भी कम समय में 6-2, 6-4, 6-2 से हराया।

    जोकोविच ने छह ब्रेक प्वाइंट बचाये और 33 विनर्स लगाये। महिलाओं में शीर्ष रैंकिंग की ऐश बार्टी ने तीन सेट तक जूझने के बाद अमेरिका की बर्नार्डा पेरा को 6-4, 3-6, 6-2 से पराजित किया। दो बार की विंबलडन चैंपियन पेत्रा क्वितोवा एड़ी की चोट के कारण टूर्नामेंट से हट गयी जबकि पुरुष वर्ग में सातवीं वरीयता प्राप्त आंद्रे रूबलेव को पांच सेट में हार का सामना करना पड़ा।