Identification of seven different forms of mild symptoms of corona: report

ठाणे. ठाणे जिले के शहरी इलाकों के साथ-साथ अब ग्रामीण परिसर में भी कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. सोमवार को जिले में कोरोना के 1481 नए मरीज पाए गए हैं, जिसमें से 31 मरीज की इलाज के दौरान मौत हो गई. अब तक सबसे अधिक मरीज ठाणे और केडीएमसी मनपा क्षेत्र में मिल रहे थे, लेकिन अब नवी मुंबई महानफर पालिका क्षेत्र में बाधितों की संख्या में तेजी से वृद्धि देखी जा रही है. इसके साथ ही यहां पर मृत्यु का प्रमाण भी बढ़ रहा हैं.   

बहरहाल सोमवार को जिले में कुल पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा एक लाख 71 हजार 815 हो गया है. इसमें से अब तक 4396 मरीजों की उपचार के दौरान मौत हो चुकी है. अब तक जहां सिर्फ शहरी क्षेत्र अर्थात ठाणे, शहर, कल्याण डोंबिवली, मीरा-भाईंदर और नवी मुंबई व भिवंडी क्षेत्र में मरीजों की संख्या बढ़ रही थी. वहीं सोमवार को ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा बढ़ता दिखा. जोकि जिला स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय बना हुआ है.  

बतादें कि ठाणे जिला में कोरोना का प्रादुर्भाव को रोकने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग बड़े पैमाने पर उपाय योजना किया जा रहा है, फिर भी ठाणे, कल्याण डोंबिवली, नवी मुंबई, मीरा भाईंदर इन प्रमुख महानगर पालिका क्षेत्रों में प्रकोप तेजी से बढ़ा है. अब ग्रामीण क्षेत्र में भी संक्रमण बढ़ता जा रहा है.

रविवार की तरह ही सोमवार को भी नवी मुंबई महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि देखी गई. सोमवार को नवी मुंबई में 382 नए मरीज पाए गए हैं, जिससे यहां पर कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 35934 हो गई है. जबकि 4 मरीजों की मौत के साथ कुल मृतकों की संख्या 740 तक पहुंच गई है. 

ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में 330 नए मरीज मिले और कुल आंकड़ा 35983 के ऊपर जा पहुंचा है. यहां पर 6 लोगों की मौत के साथ कुल मृतकों का आंकड़ा 983 हो गया है.  इसी तरह कल्याण डोंबिवली महानगर पालिका क्षेत्र में 307 नए मरीज के साथ कुल आंकड़ा 41773 तक पहुंच गया है. सोमवार को केडीएमसी क्षेत्र में 4 मरीजों की मौत दर्ज की गई और कुल मृतकों की संख्या 816 हो गई. 

मीरा भाईंदर मनपा क्षेत्र में 220 मरीजों के साथ कुल संख्या 18075 हो गई है. जबकि यहां पर सर्वाधिक 7 मरीज की मौत सोमवार को हुई है. यहां पर कुल मृतकों की संख्या 557 हो गई है. इसी तरह भिवंडी मनपा में 10 कोरोना पॉजिटिव मरीज सोमवार को मिले हैं और यहां पर कुल बाधितों की संख्या 4963 हो गई है. एक मरीज की मौत के साथ कुल आंकड़ा 305 हो गया है. उल्हासनगर महानगर पालिका क्षेत्र में 42 नए कोरोना संक्रमित मर्ज मिले और 3 मरीजों की मौत दर्ज की गई. यहां पर कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 9084 और मृतक मरीजों की संख्या 294 हो गई है.    

अंबरनाथ नगर परिषद में 35 मरीज मिला और यहां पर कुल आंकड़ा बढ़कर 6177 हो गया है. दो मरीजों की मौत के साथ यह आंकड़ा भी 226 हो गया है. इसी प्रकार बदलापुर नगरपालिका क्षेत्र में 64 नए मरीजों के साथ कुल संख्या 6005 हो चुकी है. कुल मृतकों की संख्या 77 हो गई है.  

ठाणे ग्रामीण परिसर में रविवार की तरह ही सोमवार को भी 91 नए मरीज पाए गए यहां पर कुल मरीजों की संख्या 13821 हो गई है. जबकि चार मरीजों की मौत सोमवार को इस बीमारी से हुई और कुल मृतकों का आंकड़ा 398 तक पहुंच गया है.