लंबी दूरी से आने वाले 269 यात्री मिले कोरोना पॉजिटिव

  • एल महीने में कुल  कोरोना 24 हजार 407 लोगों का हुआ टेस्ट 
  • मनपा आयुक्त का दूरदर्शी निर्णय रहा फायदेमंद

ठाणे. ठाणे महानगर पालिका द्वारा ठाणे रेलवे स्टेशन पर लंबी दूरी की ट्रेनों से आने-जाने वाले यात्रियों का एन्टीजन टेस्ट में करीब 269 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए है. हालांकि मनपा ने एक माह में कुल 24 हजार 407 लोगों का टेस्ट किये और उपर्युक्त आंकड़ा सामने आया है. मनपा आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा के इस दूरदर्शी निर्णय से कोरोना के संक्रमण पर कुछ अंकुश लगता नजर आ रहा है.

ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में तेजी से कोरोना का संक्रमण जून, जुलाई और अगस्त माह में बढ़ रहा था. ऐसे में कोरोना के प्रादुर्भाव को रोकने के उद्देश्य से मनपा प्रशासन की तरफ से टेस्ट संख्या में तेजी से वृद्धि की गई. शहर में जहां वार्ड निहाय एन्टीजन टेस्ट के माध्यम से लोगों का टेस्ट किये जाने की शुरुआत की गई तो वहीं ठाणे रेलवे स्टेशन पर भी लंबी दूरी की ट्रेनों से आने-जाने वाले लोगों की जांच के लिए सुविधा केंद्र 30 अगस्त को शुरू किया गया था. मनपा आयुक्त डॉ. शर्मा के इस महत्वपूर्ण निर्णय से अब कुछ हद तक कोरोना के संक्रमण को रोकने में मनपा सफल होती दिखाई दे रही है. 

प्रतिदिन 1000 लोगों का किया जा रहा टेस्ट

ठाणे रेलवे स्टेशन पर प्रति दिन औसतन 1000 लोगों का टेस्ट एन्टीजन किट्स के माध्यम से किया जा रहा है और कुछ मिनटों में ही इन लोगों का टेस्ट रिपोर्ट भी सामने आने के कारण कोरोना के संक्रमण और संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों को आइसोलेशन करने में भी मदद मिल रही है.  

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए एन्टीजन टेस्ट प्रभावी

ठाणे शहर में कोरोना का संक्रमण को बढ़ता देख प्रसार को रोकने और टेस्ट की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ रिपोर्ट जल्दी मिले इस उद्देश्य से मनपा ने शहर में अगस्त महीने में मंजूरी दी गई. और अब प्रभावी होता दिखाई दे रहा है. इस एन्टीजन किट्स द्वारा ठाणे रेलवे स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्रियों पर नजर रखकर प्रवेश द्वार पर ही पर ही रोककर 30 अगस्त से एन्टीजन किट्स द्वारा टेस्ट शुरू किया गया.

इस प्रकार 30 अगस्त से 29 सितंबर तक कुल 24 हजार 407 लोगों का टेस्ट रेलवे स्टेशन पर किया गया और एक माह की कालावधि में इसमें से 269 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए.  यहां पर प्रतिदिन 900 से 1000 यात्रियों का टेस्ट किया जा रहा है. इस टेस्ट को करने के लिए ठाणे रेलवे स्टेशन परिसर में सैटिस पुल पर और नीचे इस प्रकार दो वैद्यकीय टीम शुरुआत में तैनात की गई थी और इस टीम के माध्यम से टेस्ट किया जा रहा था. लेकिन अब बढ़ा दिया गया और कुल चार टीमें काम कर रही है. इन टीमों में   चार डॉक्टर्स, चार नर्सेस  व आठ वॉर्डबॉय और दस सहायक शामिल हैं.

“अनलॉक 4 शुरू होने के बाद लोगों के अधिक संख्या में ट्रेनों से वापस आने की शुरआत हुई थी. इसे ध्यान में रखते हुए यात्रियों का दैनिक टेस्ट करने का निर्णय उन्होंने लिया था. ठाणे रेलवे स्टेशन पर लंबी दूरी से आने वाले बाहर राज्यों और गॉंवों के लोगों के टेस्ट के लिए एन्टीजन किट्स के माध्यम से बड़ी संख्या में टेस्ट किया जा रहा है. प्रतिदिन करीब 1000 लोगों का टेस्ट किया जा रहा है. इससे संक्रमण के फैलाव में मदद तो मिल ही राह है और नए मरीजों पर भी प्रतिबंध लाने में मनपा सफल हो रही है.

-डॉ विपिन शर्मा (आयुक्त-ठाणे मनपा)