corona virus

ठाणे. ठाणे जिले कोरोना का ग्राफ अब कम हो रहा है. जिले में मंगलवार की तरह ही बुधवार को भी कोरोना के मरीज कम दिखे. साथ ही इस बीमारी से मौत की संख्या भी कम हो रही है. जो कि जिले के लिए राहत की बात मानी जा रही है. बहरहाल, जिले में 24 घन्टे के भीतर 571 कोरोना के पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं. जबकि आज एक दिन में 10 लोगों की इलाज के दौरान मौत दर्ज की गई है.   

मंगलवार को जहां केडीमेसी क्षेत्र में सबसे अधिक मरीज मिले थे तो वहीं बुधवार को सबसे अधिक मरीज ठाणे महानगर पालिका की सीमा में पाए गए. बुधवार को भी ठाणे मनपा क्षेत्र में सबसे अधिक 138 मरीज पाए गए हैं. जबकि अबत क जिले में कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 230071 के ऊपर जा पहुंचा हैं. अब तक इस वैश्विक महामारी से 5702 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है.  

अब तक जहां सिर्फ शहरी क्षेत्र अर्थात ठाणे, शहर, कल्याण डोंबिवली, मीरा-भाईंदर और नवी मुंबई व भिवंडी क्षेत्र में मरीजों की संख्या घट रही है, वहीं ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में कमी आई है और मृतकों का प्रमाण भी घटा है. ठाणे जिला में कोरोना का प्रादुर्भाव को रोकने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग बड़े पैमाने पर उपाय योजना कर रहा है. फिर भी ठाणे, कल्याण डोंबिवली, नवी मुंबई, मीरा भाईंदर इन प्रमुख महानगर पालिका क्षेत्रों में प्रकोप तेजी से कम हो रहा है. अब ग्रामीण क्षेत्र में भी संक्रमण कम होता दिखाई दे रहा है.

जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में बुधवार को 138 कोरोना बाधित दर्ज किए गए हैं. यहां पर कुल बाधितों की संख्या 51562 हो गई है. वहीं बुधवार को दो लोगों की मौत हो गई और अब तक 1240 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी हैं. नवी मुंबई महानगर पालिका क्षेत्र में बुधवार को 113 नए मरीज पाए गए हैं. यहां पर बुधवार को तीन लोगों की उपचार के दौरान मौत हो गई. वहीं कुल आंकड़ा 48497 के ऊपर जा पहुंचा हैं. साथ ही अब तक 989 लोगों की मौत हो चुकी है.

इसी प्रकार कल्याण डोंबिवली में 137 मरीज मिले और एक की मौत दर्ज की गई है, जिससे बाधितों का आंकड़ा 54297 और अब तक 1062 लोगों की मौत हो चुकी है. उल्हानगर महानगर पालिका में 21 मरीजों के साथ कुल संक्रमित मरीज़ों का आंकड़ा 10902 हो गया है और कुल मृतकों की संख्या 353 तक पहुंच गई है.  इस तरह मीरा भाईंदर मनपा में 52 नए लोग संक्रमित पाए गए हैं और कुल बाधितों की संख्या 24274 हो गई है. एक नए मरीज की मौत के साथ कुल मृतकों का आंकड़ा 758 हो गया है. 

भिवंडी में कम हुए मरीज 

भिवंडी महानगर पालिका क्षेत्र में बुधवार को सिर्फ दो नए मरीजों के साथ कुल संख्या 6292 हो गई है. जबकि मृतकों का आंकड़ा 345 पर स्थिर हो गया है. इसी तरह बदलापुर नगर परिषद में 31 मरीज पाए गए हैं और आंकड़ा 8117 तक पहुंच चुका है. जबकि बुधवार को तीन मरीजों की मौत दर्ज की गई है और मृतकों का आंकड़ा सौ पार कर 101 तक पहुंच गया है. इसी प्रकार अंबरनाथ नगर परिषद की सीमा में 45 मरीज के साथ कुल आंकड़ा 7928 हो गया है. यहां पर बुधवार को एक भी मरीज की मौत नहीं दर्ज की गई और कुल मृतकों की संख्या 289 तक पहुँच गई है. ठाणे ग्रामीण परिसर में 32 नए मरीज पाए गए हैं और यहां पर कुल बाधितों की संख्या 18220 के पार पहुंच गई है. बुधवार को एक भी मरीज की मौत दर्ज नहीं की गई है. यहां पर अब तक मृतकों के आंकड़ा 565 तक पहुंचा है.