10 विशेष प्रतिबंधित क्षेत्रों में 7 दिन का लॉकडाउन शुरू

2 क्षेत्रों में कल से होगा अमल 

मनपा आयुक्त ने किया दौरा 

नवी मुंबई. अनलॉक 1 व 2 के दौरान राज्य सरकार के द्वारा कुछ छूट दिए जाने के बाद नवी मुंबई मनपा के 12 क्षेत्रों में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने वाले मरीजों की संख्या बढ़ गई है. जिसे गंभीरता से लेते हुए मनपा आयुक्त के द्वारा इन 12 घनी बस्ती वाले इलाकों में विशेष प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किया गया है. जहां पर 7 दिन के लिए संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा. इन 12 विशेष प्रतिबंधित क्षेत्रों में से 10 क्षेत्रों में संपूर्ण लॉकडाउन सोमवार से शुरू हो गया है. जबकि शेष 2 क्षेत्रों में आज मंगलवार से संपूर्ण लॉक डाउन की शुरुआत होगी.

सोमवार से मनपा के क्षेत्र में आने वाले दीवाले गांव, करावे गांव, तुर्भे स्टोअर, तुर्भे सेक्टर- 21 व 22 (तुर्भे गांव), वाशी सेक्टर- 11, जुहूगांव, कोपरखैरने गांव, खैरने व बोनकोड़े गांव, रबाले गांव व ऐरोली के चिंचपाडा इलाके में संपूर्ण लॉक डाउन की शुरुआत हो गई है. इस लॉक डाउन की व्यवस्था को देखने के लिए मनपा आयुक्त अण्णासाहेब मिसाल ने तुर्भे स्टोअर व कोपरखैरने गांव का दौरा किया. सीबीडी के सेक्टर 1 से 9 व वाशी गांव में आज मंगलवार से संपूर्ण लॉक डाउन की शुरुआत आज से होगी.

 घर-घर जाकर की जाएगी मास स्क्रीनिंग 

मनपा आयुक्त के अनुसार कोरोना पॉजिटिव पाए गए लोगों में से 65% से अधिक लोगों में इसके लक्षण नहीं नजर आते हैं. जिसकी वजह से अन्य लोगों को इनसे कोरोना का खतरा बना रहता है. जिसकी रोकथाम करने के लिए 12 विशेष प्रतिबंधित क्षेत्रों में रहने वाले  लोगों के घरों में जाकर डॉक्टरों की टीम इसकी जांच करेगी. केंद्र सरकार के द्वारा तुर्भे को हॉटस्पॉट की सूची में शामिल किया गया था. जहां पर कोरोना के मरीजों के संपर्क में आए लोगों को खोजने का काम मनपा के द्वारा किया गया. जिसकी वजह से विगत 10 दिनों से तुर्भे में कोरोना के मरीज नहीं मिले हैं. इस वजह से तुर्भे पैटर्न को बड़ी सफलता मिल रही है.

अन्य बीमारियों पर विशेष ध्यान 

कोरोना पॉजिटिव के अधिकांश मरीजों में मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन, कैंसर व किडनी से संबंधित बीमारियों के लक्षण मिले हैं. इसलिए मनपा के द्वारा अन्य बीमारियों से ग्रस्त लोगों व वरिष्ठ नागरिकों के बारे में विशेष ध्यान दिया जा रहा है. वहीं 2 दिनों में कोरोना की जांच रिपोर्ट मिल सके. इसके लिए मनपा के द्वारा आरटीई पीसीआर लैब जल्द से जल्द शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है.

पुलिस व सामाजिक संस्थाओं का सहयोग 

12 विशेष प्रतिबंधित क्षेत्रों में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए मनपा के द्वारा पुलिस व सामाजिक संस्थाओं का सहयोग लिया जा रहा है. इन 12 क्षेत्रों में विशेष तौर से कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है. वहीं कोरोना की जांच करने वाली टीम इससे बचने के लिए मनपा के द्वारा सुरक्षा की सामग्री मुहैया कराई गई है. लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए जिन 12 क्षेत्रों में विशेष प्रतिबंधित  लागू किया गया है. वहां पर रहने वाले नागरिकों से मनपा आयुक्त मिसाल ने सहयोग की अपील की है.

-राजीत यादव