अवैध तरीके से भंडारण किए गए केमिकल में लगी भीषण आग

  • कारखाना जलकर राख

भिवंडी. भिवंडी शहर से सटे ग्रामीण क्षेत्र खोणी ग्राम पंचायत के अंतर्गत एक बंद पावरलूम कारखाने में अवैध तरीके से भंडारण किए गए केमिकल में अचानक आग लगने से लाखों का माल जलकर नष्ट हो गया. भीषण आग की चपेट में आकर पूरा कारखाना जलकर राख हो गया. अग्निकांड घटनास्थल के करीब रहने वाले लोगों में भीषण आग की लपटें देखकर पूरी तरह से भय का माहौल पैदा हो गया था, लेकिन फायर ब्रिगेड की टीम ने कड़ी मेहनत के बाद आग पर काबू करने में सफलता पाई, तब जाकर आसपास के लोगों ने राहत की सांस ली.

मिली जानकारी के अनुसार कारखाना मालिक द्वारा खोनी गांव में बंद पावरलूम कारखाने का उपयोग चोरी से खतरनाक केमिकल रखने के गोदाम के लिए किया जा रहा था, जिसमें भारी मात्रा में अवैध तरीके से खतरनाक केमिकल रखा गया था. शाम के समय अचानक कारखाने के अंदर आग लग गई. स्थानीय लोगों ने बंद कारखाने से धुएं और आग की लपटें उठती देखकर भिवंडी फायर ब्रिगेड को घटना की जानकारी दी.

घटना की जानकारी मिलने के बाद फायर ब्रिगेड की 2 गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच गई. इस बीच घटनास्थल के आसपास रहिवासी बस्ती के लोग आग की भीषणता को देखकर अपने घरों को छोड़कर बाहर निकल आए. आग से निकलने वाले जहरीले धुएं से लोगों को सांस लेने में काफी मुश्किलें हो रही थी, लोग डरे हुए थे. आग लगने की खबर मिलते ही निजामपुर पुलिस स्टेशन से पुलिस टीम भी घटनास्थल पर पहुंच गई. 

2 घंटों की कड़ी मेहनत के बाद फायर ब्रिगेड की टीम ने आग को बुझाने में सफलता पाई, तब जाकर स्थानीय नागरिकों ने राहत की सांस ली. निजामपुर पुलिस ने मामला दर्ज कर आग लगने के कारणों की जांच करने तथा बंद कारखाने में केमिकल जमा करने वाले की तलाश में जुट गई है.