Only 57 percent water left in dams

    ठाणे. पिछले तीन दिनों से जिले में शुरू मूसलाधार  बरसात (Torrential Rains) से जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त (Disturbed) हो गया है तो वहीं जिला (District) वासियों के लिए ख़ुशी की खबर भी है। क्योंकि जलाशयों क्षेत्रों (Reservoir Areas) में अच्छी बरसात दर्ज हुई है। जिसके कारण बृहन्मुंबई महानगर पालिका (Brihanmumbai Municipal Corporation) को पानी आपूर्ति करने वाले बांधो और नदियों में तेजी से जलभराव हो रहा है। मंगलवार को तानसा जलाशय (Tansa Reservoir) बढ़ने की आशंका बढ़ गई है। क्योंकि इस बाँध की कुल क्षमता 128.63 मिटर्स टीएचडी है और वर्तमान समय में 125.55 मि. टिएचडी पानी भर चूका है। ऐसे में वर्तमान समय में  जिस प्रकार से बरसात हो रही है ऐसे में कभी भी जलाशय भर सकता है। इसलिए जिला प्रशासन ने तानसा बाँध के पास और नदी के नजदीक स्थित 33 गाँवों को सतर्कता की चेतावनी दी है।  

    ठाणे और पालघर जिले के शहरी और ग्रामीण परिसरों में पिछले दो से तीन दिनों में बारिश ने जोरदार बैटिंग किया है। ऐसे में जलाशय वाले क्षेत्रों में भी अच्छी बरसात दर्ज हुई है।  जिसके कारण जलाशय भी अब जल्दी से भरने के कगार पर पहुँच रहे है। यही कारण है कि मुंबई महानगर पालिका को पानी आपूर्ति करने वाली तानसा बाँध भी अब भरने के मुहाने पर पहुँच चूका है।  इसका कवर्त्मन समय में कुल जल जमाव का स्तर 125.55 मि. टिएचडी तक पहुँच चुका है। जबकि कुल क्षमता 128.63 मिटर्स टीएचडी है। वर्तमान समय में जिस प्रकार से बरसात हो रही है ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही यह जलाशय ओवर फ्लो हो जाएगा।  यही कारण है कि अब यहाँ के आसपास के 33 गाँवों को चेतावनी दी गई है। ठाणे और  पालघर जिले की सिमा से सटे इस बाँध के नजदीक के गाँवों को सतर्क करते हुए सभी शासकीय यंत्रणा, तहसिल कार्यालय, पुलिस यंत्रणा और सभी अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के लिए योग्य निर्देश दिए गए है।  

    इन गाँवों को मिली चेतावनी 

    इस दरम्यान, शहापूर तहसील के अंतर्गत आने वाले भावसे, मोहिली, टहारपूर, नेवरे, वेलवहाल, खैरे, वावेघर, अघई, डिंबा और भिवंडी तहसील के तहत आने वाले बोरशेती, एकसाल, चिंचवली, कुंडे, रावडी, अकलोली, वज्रेश्वरी, महालुंगे, गणेशपुरी और पालघर जिले के अंतर्गत आने वाले वाडा तहसील के तहत निभावली, मेट, गोरांड और वसई के खानिवडे, घाटेघर, शिरवली, अदमे, पारोल, आंबोडे, भटाणे, साईवान, काशीद कोरोगाव, कोपरगाव, हेडावडे, चिमणे जैसे गावों को सतर्क रहने की चेतावनी दी गई है।