Adequate oxygen near Navi Mumbai Municipal Corporation, 20 days extra storage of emergency

    Loading

    नवी मुंबई. कोरोना (Corona) के मरीजों (Patients) की बढ़ती हुई संख्या के कारण कई शहरों की अस्पतालों (Hospitals) में जहां ऑक्सीजन बेडस (Oxygen Beds)और ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी पड़ने लगी है। वहीं नवी मुंबई मनपा के पास ऑक्सीजन बेडस और ऑक्सीजन की कमी नहीं हैं। मनपा ने आपातकाल की स्थिति के लिए 20 दिन तक चले इतने ऑक्सीजन का भंडारण भी कर के रखा है। उक्त जानकारी मनपा के संबंधित विभाग अधिकारियों ने मनपा कमिश्नर को समीक्षा बैठक के दौरान दी।

     मनपा के डेडिकेटेड कोविड सेंटर की ऑक्सीजन बेडस पर मौजूदा समय में कितने मरीजों का उपचार किया जा रहा है। मनपा के पास कितने ऑक्सीजन बेडस और ऑक्सीजन उपलब्ध हैं। इसकी जानकारी लेने के लिए मनपा कमिश्नर अभिजीत बांगर ने संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ मनपा मुख्यालय में समीक्षा बैठक की। जिसमें उक्त जानकारी अधिकारियों ने मनपा कमिश्नर को दी। इस महत्वपूर्ण बैठक में मनपा के अतिरिक्त आयुक्त संजय काकडे, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। धनवंती घाडगे, मनपा की अस्पतालों के ऑक्सीजन व्यवस्थापन नोडल अधिकारी मनोज महाले और मनपा की ऑक्सीजन बेडस की सुविधा वाले तीनों डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर्स के नोडल अधिकारी और ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाले उपस्थित थे।

    लिक्विड टैंक तैनात करने का आदेश

    मनपा के डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर्स में हर दिन कितने ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। कितना इस्तेमाल हो रहा है। इसके बारे में मनपा कमिश्नर ने संबंधित विभाग के अधिकारी से जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने में ऑक्सीजन के खाली सिलेंडर की समय-समय पर रिफिलींग कराने के बारे में पैनी नजर रखने का निर्देश भी संबंधित अधिकारी को दिया है। इसके साथ ही मौजूदा समय में कोरोना के मरीजों की बढ़ती हुई संख्या को ध्यान में रखते हुए मनपा कमिश्नर ने ऑक्सीजन के सिलेंडर की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ इसके लिक्विड टैंक को भी जल्द से जल्द स्थापित करने का निर्देश दिया है।

    निजी अस्पतालों को सूची मुहैया कराने का निर्देश

    नवी मुंबई महानगरपालिका क्षेत्र की निजी अस्पतालों की ऑक्सीजन बेडस के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति होती रहे। इसके लिए मनपा कमिश्नर बांगर ने ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाली कंपनियों से बात करने और उसकी सूची निजी अस्पतालों को उपलब्ध कराने का निर्देश मनपा से संबंधित अधिकारी को दिया है। कोरोना के मरीजों के लिए मनपा की अस्पतालों में सुविधाओं को बढ़ाने के साथ-साथ ऑक्सीजन जैसी जरूरी चीज के बारे में गंभीरता से काम करने का निर्देश मनपा कमिश्नर के द्वारा दिया गया है। इसके साथ ही सिडको एक्जिबिशन सेंटर में ऑक्सीजन बेडस का पूरी तरह से इस्तेमाल हो इसके बारे में विशेष ध्यान देने का आदेश भी उन्होंने मनपा के संबंधित विभाग के अधिकारी को दिया है।