After the death of herons, the vulture now dies

  • बर्ड फ्लू की आशंका, जांच में जुटे पशुसंर्वधन विभाग के अधिकारी

Loading

ठाणे. ठाणे के घोड़बंदर रोड (Ghodbunder Road) पर विजय नगरी परिसर में 15 बगुलों (Heron) की संदिग्ध अवस्था में हुई मौत के बाद रविवार को एक गिद्ध (Vulture) की मौत से शहर में खलबली मच गई है। घटना की सूचना मिलते ही पशुसंवर्धन विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का निरीक्षण किया। इसके साथ अधिकारी यह जांचने में जुटे हैं कि गिद्ध की मौत किन परिस्थितियों में हुई है। दूसरी तरफ नागरिक आशंका जता रहे हैं कि बगुलों और गिद्ध की मौत बर्ड फ्लू (Bird flu) के चलते हुई है।

मिली जानकारी के अनुसार ठाणे के घोड़बंदर स्थित वाघबिल परिसर में रविवार की दोपहर वन विभाग के कर्मचारियों को एक गिद्ध सदिग्ध अवस्था में मरा मिला। उन्होंने तत्काल इसकी सूचना वन विभाग के पशुसंवर्धन विभाग के अधिकारियों को दी। विभाग के अधिकारी तत्काल मौके पर पहुंच गए। साथ ही गिद्ध के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

बता दें कि दो दिन पहले शुक्रवार को इसी क्षेत्र में 15 बगुले और तोते मरे हुए मिले थे। इस तरह पंक्षियों की हो रही मौतों से ठाणे में बर्ड फ्लू फैलने की अफवाह से प्रशासन की नींद उड़ गई है। हालांकि अभी तक बगूलों के मौत के सही कारणों का खुलासा नहीं हुआ है। इतना अवश्य है कि प्राथमिक जांच में पाया गया है कि बगुलों की मौत बर्ड फ्लू से नहीं हुई है। इसी बीच मृत अवस्था में गिद्ध के पाए जाने से यह अफवाह फिर तेजी से फैलने लगी है। वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक मृत पाया गया गिद्ध युरेशियन प्रजाति का है।