Along with lifting the accumulated waste from the floodwater, the Municipal Corporation engaged in t

    Loading

    कल्याण. कल्याण डोंबिवली महानगरपालिका (Kalyan Dombivli Municipal Corporation) क्षेत्र में पिछले कई दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश (Torrential Rains) से कई निचले इलाकों में पानी भर गया था, अब जबकि बारिश कम हो गई है तथा रुका हुआ पानी धीरे-धीरे निकल गया है, और नालियों में बड़ी मात्रा में कचरा जमा हो गया है। मानसून के मौसम में संक्रामक रोगों को फैलने से रोकने के लिए महानगरपालिका आयुक्त डॉ. विजय सूर्यवंशी के निर्देशानुसार ऐसी सभी जलजमाव वाली बस्तियों, झोपडिय़ों में जमा हुए कचरे को स्वच्छता कचरा विभाग द्वारा युद्ध स्तर पर उठाया जा रहा है और मौसमी बीमारियों से बचाव के उपाय के लिए  कीटनाशक दवाओं के छिड़काव के साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा जरूरी  दवाओं का वितरण किया जा रहा है।

    केडीएमसी के कल्याण पूर्व में वालधुनी नदी के क्षेत्र में भारी मात्रा में पानी घुस गया था।  एक बार पानी निकल जाने के बाद, अब कीटाणुशोधन किया जा रहा है। कॉलोनी के सभी शौचालयों की सफाई कर दी गई है और वहां भी कीटाणुशोधन किया जा रहा है।  ई वार्ड में भी नंदीवली स्थित बड़े नाले से कीचड़ निकालने की प्रक्रिया युद्ध स्तर पर चल रही है।  ए वार्ड में भारी बारिश के कारण निचले और नदी किनारे वाले शहरी इलाकों में कई जगहों पर बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। क्षेत्र के नागरिकों द्वारा फेंके गए गीले सामान, कचरों को उठाने के लिए भी बड़े पैमाने पर कार्रवाई की गई जा रही है। एफ वार्ड के कंचनगांव, गोग्रासवाड़ी, पाथरली क्षेत्रों में बारिश का पानी जमा होने और गाद जमा होने से उन क्षेत्रों में कीटाणुनाशक का छिड़काव भी किया गया है।  भारी बारिश के कारण डोंबिवली पश्चिम में अन्ना नगर कॉलोनी और अन्य झोपड़ियों में पानी भर गया था।

    महानगरपालिका आयुक्त डॉ.  विजय सूर्यवंशी के निर्देशानुसार डायरिया, हैजा, पीलिया व मलेरिया, डेंगू व लेप्टोस्पायरोसिस जैसी अन्य बीमारियों से बचाव के लिए महानगरपालिका स्वास्थ्य केंद्र द्वारा सभी क्षेत्रों का सर्वेक्षण किया जा रहा है। महानगरपालिका के स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से बाढ़ की स्थिति में पाए जाने वाले नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। अब तक लगभग 15467 डोक्सी टैबलेट नागरिकों को वितरित किए जा चुके हैं।