ग्रामीण क्षेत्रों में आर्सेनिक एल्बम 30 दवा का वितरण

ठाणे. कोरोना को टक्कर देकर उसे धूल चटाने के लिए नागरिकों में रोग प्रतिकारक क्षमता बढ़ाने की जरूरत होती है. इसी जरूरत को ध्यान में रखकर ग्रामीण नागरिकों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ठाणे जिला परिषद के माध्यम से हर ग्रामीण नागरिक को आर्सेनिक एल्बम 30 दवाओं का वितरण किया जा रहा है. इस दवा को 14 लाख 88 हजार 137 नागरिकों को वितरित करने की योजना है और 431 ग्राम पंचायत क्षेत्रों में वितरण कार्य चल रहा है.

ग्रामीण विकास विभाग के फैसले अनुसार, राज्य के सभी जिला परिषद क्षेत्रों में ग्रामीण लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए 14वें वित्त आयोग द्वारा आर्सेनिक एल्बम 30 दवाओं की खरीद करने के निर्देश दिए गए थे. इस संबंध में राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुश्रीफ ने भी सभी जिला परिषदों को दवाओं की खरीद और उन्हें पूरी आबादी को वितरित करने का निर्देश दिया था. ठाणे जिला परिषद इस निर्देश पालन कर रहा है. जिसके अनुसार शाहपुर, मुरबाड़, अंबरनाथ, कल्याण, भिवंडी में दवाओं का वितरण किया जा रहा है.  

इस प्रकार खायें दवा

आयुष मंत्रालय ने इन गोलियों को लेने के निर्देश दिए हैं. इन गोलियों को दिन में दो बार लगातार तीन दिनों तक खाली पेट लेना चाहिए. एक महीने के अंतराल पर दवा का तीन दिन का कोर्स दोहराया जाना चाहिए, ऐसी अपील जिला परिषद प्रशासन द्वारा की गई है. विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना अवधि के दौरान रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना जरूरी है. ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए जिला परिषद के माध्यम से हर संभव प्रयास किया जा रहा है.