अंबरनाथ में बंद केमिकल कंपनी के कचरे में लगी आग

अंबरनाथ. अंबरनाथ रेलवे स्टेशन के समीप एक बंद हो चुकी केमिकल कंपनी के कचरे में आग लगने की घटना का समाचार है. लेकिन इसमें किसी भी तरह की कोई जन व वित्त हानि नहीं हुई।

घटना रविवार सुबह 11 बजे की है। कंपनी का नाम  बोरॅक्स केमिकल है। कंपनी परिसर में एक पुरानी पाइप लाइन की मरम्मत का काम शुरू है। केमिकल की पाइप लाइन में किसी कारण आग लग गई। घटना की सूचना मिलते ही नपा व एमआईडीसी अग्निशमन दल की 4  दमकल गाड़िया तत्काल पहुंच गई व 2 घंटे के भीतर आग पर काबू पा लिया।

इस संदर्भ में अंबरनाथ नपा के अग्निशमन विभाग के अधिकारी भागवत सोनोने ने बताया कि कंपनी रेलवे स्टेशन के पास है, कंपनी के पास ही एक ट्रेन भी खड़ी थी, इसलिए आग को बुझाने में 4 दमकलों की सेवाएं ली गई, जिससे रेल संपत्ति का नुकसान न हो। 

शील डायघर में भी तीन दुकानें जलकर खाक 

उधर, ठाणे शहर के शील डायघर परिसर में लगी आग में तीन दुकानों में रखा सारा सामान जलकर ख़ाक हुआ। आग में कई लाख का नुकसान होने की बात बताई गयी है। हलांकि राहत की बात रही कि आगजनी की घटना में कोई हताहत नहीं हुआ।

शील मार्ग पर दोस्ती कांप्लेक्स के करीब खान कम्पाउंड में स्थित एक दुकान में शनिवार की देर रात आग लगी और देखते ही देखते आग ने करीब की अन्य दो दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया। दमकल कर्मियों को आग पर काबू पाने में मशकक्त करनी पड़ी और कुछ घंटे बाद पूरी तरह आग पर काबू पाया गया।

मनपा आपदा प्रबंधन विभाग के मुख्य अधिकारी संतोष कदम के मुताबिक दो फायर इंजन, दो क्विक रेस्पॉन्स वेहिकल, 2 वाटर टैंकर को आग पर नियंत्रण के लिए लगाया गया था। आग में एक टॉयर शॉप, एक ऑटो स्पेयर शॉप और एक ने दूकान का नुकसान हुआ है।