Cidco metro project will be looked after by Maha metro

Loading

ठाणे. नवी मुंबई (Navi Mumbai) में सिडको (CIDCO) की नवी मुंबई मेट्रो परियोजना (Navi Mumbai Metro Project) के 11 कि.मी. मार्ग क्र. 1 के शेष कामों को अब महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (Maharashtra Metro Rail Corporation) (महा मेट्रो) पूरा करेगी.  ऐसा निर्णय हाल में ही सिडको महामंडल ने लिया है. 

नवी मुंबई की सार्वजनिक यातायात व्यवस्था को अधिक सक्षम बनाने के उद्देश्य से सिडको (CIDCO)  की ओर से नवी मुंबई में मेट्रो परियोजना साकार हो रही है. मार्ग क्र. 1 पर सितंबर 2019 में मेट्रो का परीक्षण सफलतापूर्वक किया जा चुका है. मेट्रो परियोजना के लिए सिडको ने नवी मुंबई के सार्वजनिक यातायात व्यवस्था से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत अभ्यास किया है. जिसमें बिजली आपूर्ति, सूचना तकनीक (सूचना तंत्रज्ञान), स्थापत्य और यांत्रिक अभियांत्रिकी, दूरसंचार तथा संदेशवहन जैसे मुद्दों का समावेश है. 

वतर्मान में मार्ग क्र. 1 पर बनाए जाने वाले 11 स्टेशनों में से एक से 6 स्टेशन तक के निर्माण का कार्य कुछ तकनीकि कारणों के साथ ही वैश्विक महामारी कोविड-19 (Global pandemic Covid-19) के चलते अपेक्षित गति से नहीं हो पा रहा था. इसलिए बाकी  काम जल्द पूरा हो सके और परियोजना के लिए आर्थिक स्रोत निर्माण करने आदि सभी मुद्दों पर विचार करने के बाद इस मेट्रो परियोजना का शेष काम महा मेट्रो द्वारा कराने का निर्णय लिया गया है. 

क्योंकि महा मेट्रो (Maha Metro) कंपनी द्वारा हाल में ही कार्यान्वित नागपुर मेट्रो चरण-1 और पुणे मेट्रो प्रकल्प को विकसित किया जा रहा है. ऐसे में मार्ग क्र. 1 और 2 का निर्माण करने, अमल में लाने, परिचालन व निगरानी रखने का अनुभव इस कंपनी के पास है. यही कारण है कि सिडको ने भी नवी मुंबई मेट्रो मार्ग क्र. 1 के शेष कामों को जल्द पूरा करने के उद्देश्य से अब महा मेट्रो को देने का निर्णय आम सहमति से लिया है. इस निर्णय से मेट्रो मार्ग 1 के बकाया कामों को तो गति मिलेगी ही, साथ ही यातायात जल्द शुरू होने से आम नवी मुंबई वासियों को  लाभ होगा.

परियोजना के लिए आर्थिक आपूर्ति, आर्थिक किश्त, मेट्रो मार्ग के नजदीक की जमीनों का मुद्रीकरण, प्रवासी किराया के आलावा अन्य राजस्व को बढ़ाने तथा उत्तम परिवहन को जोड़ने के साथ ही अन्य बिंदुओं पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा. परिवहन केंद्रित विकास के लिए हम सदैव कटिबद्ध है.

-डॉ. संजय मुखर्जी, उपाध्यक्ष तथा व्यवस्थापकीय संचालक, सिडको