महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने कांग्रेस की अनोखी पहल

Loading

  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते फ्री सिलाई प्रशिक्षण

ठाणे. कोरोना को लेकर राजनीतिक और प्रशासनिक स्तर पर जिस कड़वाहट का अनुभव किया जा रहा है उसे देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं कि आनेवाले समय में भी कोरोना से मुक्ति संभव नहीं है, लेकिन दुख की बात है कि कोरोना संक्रमण के कारण सामान्य महिलाएं जिस कदर प्रभावित हुई हैं, उनकी चर्चा किसी भी स्तर पर नहीं के बराबर हुई है. महिलाएं भी कोरोना के चलते अन्य लोगों की तरह बेरोजगार हुई हैं. इन बातों का जिक्र करते हुए ठाणे कांग्रेस ओबीसी विभाग के अध्यक्ष राहुल पिंगले ने बताया कि उक्त कमी को दूर करने का पहला राजनीतिक प्रयास कांग्रेस कर रही है. इसी क्रम में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ओबीसी विभाग द्वारा फ्री सिलाई प्रशिक्षण शिविर महिलाओं के लिए चलाया जा रहा है.

विदित हो कि ठाणे के घोड़बंदर परिसर स्थित आनंद नगर में ठाणे कांग्रेस के ओबीसी विभाग तथा सुपरलांस टेक्सटाईल्स कंपनी के सहयोग से महिलाओं के लिए फ्री सिलाई प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है. यह प्रयास कोरोना संक्रमण के समय शहर की महिलाओं के सक्षमीकरण के लिए किया जा रहा है. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए इस प्रशिक्षण का आयोजन हो रहा है. जिसे स्थानीय महिलाओं का भारी प्रतिसाद मिल रहा है.

विविध कार्यक्रमों का भी आयोजन 

उपरोक्त बातों का जिक्र करते हुए पिंगले ने बताया कि महिलाओं को सिर्फ प्रशिक्षण ही नहीं दिया जाएगा, बल्कि प्रशिक्षण के बाद वह खुद का कारोबार कैसे करेगी, इस बारे में कुशल मार्गदर्शन मिलेगा. इसके साथ ही महिलाओं के लिए जो विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही है, उक्त योजना का लाभ महिलाओं को दिलाने में मदद दी जाएगी. वैसे आनंद नगर में महिलाओं को सिलाई प्रशिक्षण के साथ ही विविध कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है. ताकि जरुरतमंद महिलाएं इसका लाभ ले सके.

पूरे ठाणे शहर में शुरू की जाएगी तरह की पहल

इस कार्यक्रम का आयोजन ठाणे कांग्रेस शहर जिला अध्यक्ष विक्रांत चव्हाण तथा ओबीसी विभाग के प्रदेश अध्यक्ष प्रमोद मोरे के मार्गदर्शन में किया जा रहा है. इस कार्यक्रम के आयोजक और ठाणे कांग्रेस ओबीसी विभाग महासचिव श्रीकांत गाडीलकर, एड. उमेश सिंह, सागर लबडे, अर्चना सिंह, करणकुमार, मनोज कुमार की विशेष सराहना करते हुए ठाणे कांग्रेस ओबीसी विभाग के अध्यक्ष राहुल पिंगले ने कहा कि इस तरह की पहल आगे पूरे ठाणे शहर में शुरू की जाएगी. ताकि अधिक से अधिक महिलाओं के आत्मनिर्भर बनने का मार्ग प्रशस्त हो सके. आनंद नगर में प्रशिक्षण शिविर को महिलाओं का उत्तम प्रतिसाद मिल रहा है. 

दिया जाएगा प्रमाणपत्र 

पिंगले ने बताया है कि प्रशिक्षण पूरा होने के बाद  प्रमाणपत्र दिया जाएगा. खुद का व्यवसाय शुरू करने, नौकरी पाने या फिर सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने में सुविधा होगी. उन्होंने कहा कि वे आनेवाले समय में ठाणे शहर में भी इस तरह का उपक्रम शुरु करने की मानसिकता रखते हैं. आयोजकों के प्रयास की उन्होंने सराहना की.