Fake Covid-19 Test Scam : Two officers of Uttarakhand suspended in case of Corona fake test scam during Kumbh Mela
Representative Image

Loading

  • 24 घंटे में मिले 1475 मरीज, 33 की मौत  
  • जिले में कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा हुआ 90 हजार के करीब    

ठाणे. जिले में कोरोना संक्रमण पिछले एक सप्ताह के बाद फिर एक बार कम होता नजर आया और रविवार को पहली बार संक्रमित मरीजों की संख्या 1500 के नीचे दिखाई दे रही है, वहीं दूसरी तरफ मृतकों का आंकड़ा भी कम होता दिखाई दे रहा है. जोकि जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के लिए राहत की बात है, लेकिन दूसरी तरफ ठाणे जिले के तीन महानगर पालिका क्रमशः ठाणे, नवी मुंबई और कल्याण-डोंबिवली में 300 से अधिक मरीज मिलने से जरूर स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय बना हुआ है.  वैसे रविवार को सबसे अधिक 380 मरीज नवी मुंबई मनपा क्षेत्र में मिले है और पिछले एक महीने से पहले स्थान पर काबिज कल्याण-डोंबिवली मनपा क्षेत्र में मरीजों की संख्या में कमी दर्ज की गई है. यहां पर रविवार को 363 नए मरीज पाए गए है. इस प्रकार जिले में पिछले 24 घंटे में 1475 नए मरीज मिले है और 33 मरीजों की इलाज के दौरान मौत होने का मामला सामने आया है. इस प्रकार अब तक कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 88826 हो गई है और मौत का आंकड़ा 2447 तक पहुंच चूका है. 

जिले में बढ़ते कोरोना के मरीजों को ध्यान में रखते हुए जिले के सभी महानगर पालिका, नगर पालिका और नगर पंचायत क्षेत्रों के कन्टेनमेंट जोन तथा हॉट स्पॉट क्षेत्रों में में 31 अगस्त तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. अब लॉकडाउन के दौरान शारीरिक दूरी, संक्रमण से सावधानी और आवागमन में ऐहतियात के बीच मौसम के बदलते मिजाज से भी लोगों के मन में कई सवाल उमड़ रहे है. 

फीवर क्लीनिक में बड़ी संख्या में मरीज पहुंच रहे

जिले में फीवर क्लीनिक में प्रतिदिन बड़ी संख्या में मरीज पहुंच रहे हैं. सर्दी, खांसी, बुखार तथा सांस लेने में दिक्कत वाले मरीज को नजदीक में ही स्वास्थ्य सुविधा मिल रही है. उन्हें इधर-उधर नहीं भटकना पड़ रहा है. जिले के अंतर्गत आने वाले महानगर पालिकाओं और नगर पालिकाओं सहित पंचायत क्षेत्रों में भी फीवर क्लीनिक संचालित किए जा रहे हैं. फीवर क्लीनिक पर पहुंचने वाले मरीजों में कोरोना से संबंधित लक्षण पाए जाने पर उन्हें कोरोना के अस्पताल रेफर किया जा रहा है, जहां सैंपल लेकर और जांच के उपरांत आवश्यकतानुसार उपचार किया जा रहा है. जिसका असर अब नजर आ रहा है.  

नवी मुंबई मनपा क्षेत्र में मिले सबसे अधिक मरीज 

 जिला प्रशासन की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार नवी मुंबई महानगर पालिका की सीमा में सबसे अधिक संक्रमित मरीज रविवार को जिले के अन्य महानगर पालिकाओं की तुलना में पाए गए. यहां पर एक बार फिर सबसे अधिक 380 कोरोना के मरीज मिले है, जबकि 6 मरीज की मौत इस बीमारी से 24 घंटे के भीतर होने का मामला सामने आया है. यहां पर अब तक कुल 16107 कोरोना के संक्रमित मरीज हो चुके है और अब तक 431 मरीजों की मौत हो चुकी है.  ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में भी 24 घंटे में ठाणे में 329 नए कोरोना पॉजिटिव मिले है. यहां पर कुल बाधितों की संख्या 19672 हो गई है. सिर्फ 6 मरीजों की मौत का मामला सामने आया है. यहां पर अब तक कुल 653 मरीजों की मौत हो चुकी है. 

केडीएमसी में कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा हुआ 20 हजार पार 

कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका क्षेत्र में 363 नए कोरोना मरीज मिले है और यहां पर कुल संक्रमितों की संख्या 20633 के करीब पहुंच गई है. जबकि 9 लोगों की मौत हुई है. यहाँ पर कुल मृतकों की संख्या 377 हो गई है. 

मीरा-भायंदर मनपा क्षेत्र में करीब 144 मरीज पाए गए और कुल मरीजों का आंकड़ा 8607 हो गया है. यहां पर 6 नए मृतक के साथ कुल मृतकों का आंकड़ा 284 हो गया है.

भिवंडी में मिले सबसे कम मरीज   

भिवंडी महानगर पालिका क्षेत्र में रविवार को सबसे कम 13 नए मरीजों के साथ यहां पर कुल संख्या 3649 हो गई हैं, जबकि यहां पर 24 घंटे के भीतर 2 मरीज की मौत का मामला सामने आया है. यहां पर कुल आंकड़ा 202 तक पहुंच गया है.

उल्हासनगर में भी आई मरीजों की संख्या में कमी

उल्हासनगर मनपा क्षेत्र में पिछले 15 दिनों से 2 सौ के करीब मिल रहे थे, लेकिन यहां पर भी संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आई है. जोकि उल्हासनगर के रहिवासियों और मनपा प्रशासन के लिए सुखदायक खबर है. बहरहाल रविवार को 44 नए मरीज मिले है और इस प्रकार कुल मरीजों की संख्या 6885 हो गई हैं, जबकि यहाँ पर तीन नए मृतकों के साथ अब तक कुल 138 मरीजों की मौत इस बीमारी से हो चुकी है.    

अंबरनाथ में 62 नए मरीज मिले

बदलापुर नगर परिषद में 59 मरीज के साथ कुल संख्या 2682 हो गई है. साथ ही कुल मृतक मरीजों का कुल आंकड़ा 48 तक पहुंच गया है. इसी तरह अंबरनाथ में 62 नए मरीज कोरोना के मिले है और यहां का कुल आंकड़ा 3882 तक पहुंच गया है. यहाँ पर किसी की मौत 24 घंटे में नहीं दर्ज की गई है. बहरहाल यहाँ पर कुल मृतकों का आंकड़ा 152 हो गया है. 

  ठाणे ग्रामीण क्षेत्र में भी घटी मरीजों की संख्या  

ठाणे ग्रामीण क्षेत्र में भी कोरोना का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा था जोकि जिला प्रशासन के साथ-साथ जिला परिषद और ग्राम पंचायतों के लिए भी चिंता का विषय बना हुआ था, लेकिन रविवार को पिछले तक़रीबन एक माह के बाद आंकड़ा 100 के निचे दर्ज किया गया और यहां पर मरीजों में कुछ कमी नजर आई और 24 घंटे में सिर्फ 81 नए मरीज मिले है और यहां पर कुल बाधितों की संख्या 6709 हो गई है. जबकि 1 की मौत के साथ मृतकों की कुल संख्या 162 हो गई है.

  • ठाणे जिले में ऐक्टिव मरीजों की संख्या- 20645
  • ठाणे मनपा – 4225 
  • कल्याण-डोंबिवली मनपा- 5562
  • नवी मुंबई मनपा- 4818
  • मीरा-भाईन्दर मनपा- 1498
  • भिवंडी मनपा – 454
  • उल्हास नगर मनपा- 1198
  • अंबरनाथ नगर पालिका – 510
  • बदलापुर नगर पालिका- 409
  • ठाणे ग्रामीण क्षेत्र – 2430