मामूली मानधन पर कोरोना का कर रहे कार्य

Loading

  • कल्याण-डोंबिवली में आशा वर्कर्स को निराशा 

कल्याण. कल्याण-डोबिंवली महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना के प्रभाव को रोकने के लिए कार्यरत 107 आशा वर्कर मामूली मानधन पर जान जोखिम में डाल कर 10 घंटों से भी अधिक काम कर रहे फिर भी बीमा कवच नहीं होने से आशा वर्करों में भविष्य को लेकर चिंता एवं निराशा व्याप्त हो रही है. ऐसी अपनी व्यथा कल्याण-डोंबिवली मनपा क्षेत्र में काम करने वाले आशा वर्करों ने व्यक्त की है.

कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका क्षेत्र में 24 नागरी आरोग्य केंद्रों के माध्यमों से 107 आशा वर्कर प्रभागों में गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण क्षय रोग जांच, बुखार की जांच, परिवार  नियोजन, बच्चों का टीकाकरण, वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य जांच आदि का सर्वे करने का काम किया जा रहा है और वह हर माह करीब 3 हजार से अधिक मानधन प्राप्त कर रहे थे. कोरोना के तहत उक्त आशा वर्करों को घर-घर जाकर सर्दी, खांसी, गले में खरास, बुखार के मरीजों का सर्वे और कोरोना मरीजों को क्वारंटाइन करने आदि के साथ ही टाटा आमंत्रण स्थित क्वारंटाइन शुरुआती कोरोना मरीजों के लिए रात की भी ड्यूटी में काम करना पड़ रहा है. इस कोरोना महामारी के दौरान अपनी जान जोखिम  में डालने के बाद भी बीमा  की भी सुरक्षा नहीं मिली हैं और मात्र 1500 रुपये मानधन यानी प्रति दिन मात्र 50 रुपये पर काम करना पड़ा रहा हैं जिससे आशा वर्करों में घोर निराशा व्याप्त है. 

बीमा शुरु करने की मांग

कोरोना महामारी के दौरान कोविड योद्धा के  पद में जान जोखिम में डाल काम करना पड़ता है, ग्रामीण भागों में काम करने वाले आशा वर्करों को राज्य सरकार द्वारा 25 लाख का बीमा कवच दिए जाने से कल्याण-डोंबिवली मनपा क्षेत्र के आशा वर्करों को ऐसा ही बीमा कवच लागू किया जाए और उल्हासनगर मनपा की तरह ही कल्याण-डोंबिवली मनपा में भी आशा वर्करों को 10 हजार रुपये प्रति माह मानधन दिया जाये ऐसी मांग आशा वर्करों की प्रतिनिधि गीता माने, चंद्रावती आर्य, संगीता प्रजावती, सरिता गायकवाड, संगीता आयरे में मनपा आयुक्त, महापौर और विरोधी पक्ष नेता से निवेदन पत्र के माध्यम से की है.  मुख्य चिकित्सा आधिकारी डॉ. सुहाष कदम से इस संबंध में बात करने की कोशिश की मगर उन्होंने फोन नहीं उठाया और आरोग्य विभाग के उप आयुक्त मिलिंद धाट का कहना है कि मानधन बढ़ाने की मांग के प्रस्ताव को मंजूरी के लिए भेजा जायेगा. बीमा कवच के प्रस्ताव के बारे में पता कर बताता हूं.