covid-19 testing in 23 Naga health centers from tomorrow

    नवी मुंबई. कोरोना (Corona) की श्रृंखला को खंड़ित करने के लिए नवी मुंबई महानगरपालिका (Navi Mumbai Municipal Corporation) के द्वारा ‘मिशन ब्रेक द चेन’ (Mission ‍Break the Chain) को प्रभावशाली तरीके से शुरू किया गया है। मनपा के तहत आनेवाले क्षेत्रों में ‘टेस्ट, आईसोलेशन व ट्रिट’ पर जोर दिया जा रहा है। कोरोना के मरीजों (Corona Patients) की जल्द से जल्द पहचान करने और उन्हें उपचार मुहैया कराने के लिए मनपा के द्वारा कल से मनपा के सभी 23 नागरी स्वास्थ्य केंद्रों में कोविड-19 की जांच की जाएगी।

     गौरतलब है कि मौजूदा समय में मनपा कमिश्नर अभिजीत बांगर (Commissioner Abhijeet Bangar) के मार्गदर्शन में मनपा की वाशी, नेरूल और ऐरोली की अस्पतालों में 24 घंटे कोविड़-19 की टेस्टिंग का काम किया जा रहा है। इसके अलावा मनपा के नेरूल और तुर्भे स्थित माता बाल अस्पताल में सुबह 9 से शाम 5 बजे तक कोविड़-19 की टेस्टिंग की जा रही है। इसी के साथ वाशी स्थित एपीएमसी मार्केट में सुबह 5 से शाम 5 बजे तक टेस्टिंग का काम किया जा रहा है। वहीं बेलापुर, नेरूल, वाशी, सानपाड़ा, तुर्भे, घणसोली और रबाले रेलवे स्टेशन में सुबह 8  से शाम 5 बजे तक कोविड़-19 की टेस्टिंग का काम किया जा रहा है। इस काम को और गति देने के लिए मनपा के द्वारा कल से मनपा के सभी 23 नागरी स्वास्थ्य केंद्रों में कोविड़-19 की टेस्टिंग शुरू होगी।

     हर दिन हो रही 9 हजार लोगों की जांच

     मौजूदा समय में नवी मुंबई महानगरपालिका के तहत आनेवाले क्षेत्रों में हर दिन लगभग 9 हजार लोगों की कोविड़-19 की जांच की जा रही है। जिसका दायरा बढ़ाने के लिए अब मनपा के सीबीडी, करावे, नेरूल सेक्टर- 48, कुकशेत, नेरूल फेज-1, नेरूल फेज- 2, शिरवणे, इंदिरानगर, सानपाड़ा, तुर्भे, जुहूगांव, वाशीगांव,पावणे, महापे, खैरणे, घणसोली, कातकरीपाडा राबाडे, राबाडागांव, नोसिल नाका, ऐरोली के सेक्टर- 2, चिंचपाडा, दिघा, इलठणपाडा समेत 23 नागरी स्वास्थ्य केंद्रों में कल से सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक कोविड़-19 की टेस्टिंग होगी।

     संक्रमित के संपर्क में आए 30 लोगों की होगी खोज  

    नवी मुंबई महानगरपालिका के क्षेत्र में कोरोना के संक्रमण की रोकथाम करने के लिए मनपा कमिश्नर बांगर के द्वारा जहां कोविड़-19 की टेस्टिंग को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। वहीं, कोरोना से संक्रमित पाए गए व्यक्ति के संपर्क में रहे कम से कम 30 लोगों की खोजकर के उनका कोरोना टेस्ट करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके साथ ही कोरोना के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए कोविड़-19 का टीका लगाने पर भी जोर दिया जा रहा है। यह टीका 45 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिक लगावाएं। ऐसी अपील मनपा कमिश्नर बांगर के द्वारा बार-बार की जा रही है।