Oxygen Beds
प्रतीकात्मक तस्वीर

    अंबरनाथ. शहर में कोरोना मरीजों (Corona Patients) की संख्या में वृद्धि के मद्देनजर ऑर्डनेंस फैक्ट्री (Ordnance Factory) प्रशासन ने कोविड अस्पताल (Covid Hospital) के लिए अंबरनाथ नगर पालिका को 40 बेड की क्षमता का कोविड सेंटर (Covid Center) बनाने के लिए जगह प्रदान की है। साथ ही आयुध निर्माणी कर माध्यम से सेंटर में भर्ती होने वाले मरीजों के लिए ऑक्सीजन (Oxygen) और वेंटिलेटर (Ventilator) की सुविधा प्रदान करने की हामी भरी है।

    कोरोना की दूसरी लहर पिछले कोरोना की तुलना में अधिक प्रभावी है और मरीजों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। नगरपालिका के डेंटल कोविड हॉस्पिटल में 600 बेड, 32 वेंटिलेटर और 400 ऑक्सीजन बेड हैं, लेकिन शहर के निजी अस्पतालों में भी  मरीजों की संख्या को देखते हुए कोविड के अस्पतालों की अनुमति दी गई है। इसी तरह  ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने ऑक्सीजन और वेंटीलेटर सुविधाओं के साथ 40 बेड के कोरोना अस्पताल के लिए जगह देने का भी फैसला किया है।

    मरीजों के लिए राहत की बात

    जानकारी के मुताबिक, नगरपालिका प्रशासन ने आयुध निर्माणी प्रशासन से 80 बिस्तरों को प्रदान करने का आग्रह किया था। अब  नगरपालिका एक और 40 बिस्तरों की व्यवस्था करेगी, इसलिए अगले कुछ दिनों में 80-बिस्तर वाले कोविड अस्पताल के शुरू होने से मरीजों के लिए राहत की बात होगी। पिछले साल कोरोना की पहली लहर में आयुध ने नगरपालिका प्रशासन को सैनिटाइज़र और मास्क जैसी आवश्यक वस्तुएं प्रदान की थी। शहर में 9 अलग-अलग निजी अस्पताल के माध्यम से भी कोरोना मरीजों का इलाज किया जा रहा है। इस बीच, नगरपालिका के मुख्याधिकारी डॉ. प्रशांत रसाल ने सभी अपंजीकृत निजी अस्पतालों को तुरंत नगर पालिका के साथ पंजीकरण करने की अपील की है साथ उन्होंने जिला सिविल सर्जन  को भी इस बारे में सूचित करने की बात एक आदेश के जरिए की है।