Dhamankar Naka flyover to be broken for construction of metro rail project

    भिवंडी. ठाणे-भिवंडी (Thane-Bhiwandi) से होकर कल्याण (Kalyan) तक जाने वाली मेट्रो रेल परियोजना-5 (Metro Rail Project-5) के निर्माण के लिए भिवंडी शहर स्थित धामनकर नाका फ्लाईओवर (Dhamankar Naka Flyover) को तोड़ा जाएगा। फ्लाईओवर तोड़े जाने की मंजूरी के लिए एमएमआरडीए ठेकेदार (MMRDA Contractor) अफकॉन्स इन्फ्राट्रक्चर लिमिटेड द्वारा मनपा प्रशासन को पत्र (Letter) सौंपा गया है। गौरतलब हो कि ठाणे से शुरू होकर भिवंडी-कल्याण तक जाने वाली मेट्रो रेल परियोजना-5 के निर्माण के लिए भिवंडी शहर में निर्माण कार्य बेहद तेजी से शुरू है। 

    ठाणे से शुरू होकर भिवंडी-कल्याण तक जाने वाली मेट्रो परियोजना निर्माण के लिए पिलर डालने का कार्य धामनकर नाका फ्लाईओवर से आगे तिरुपति अस्पताल, कमला होटल तक पहुंच चुका है। एमएमआरडीए द्वारा मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण करने के लिए धामनकर नाका फ्लाईओवर को तोड़कर नया फ्लाईओवर निर्माण एवं फ्लाईओवर के ऊपरी भाग से मेट्रो रेल स्टेशन बनाए जाने का कार्य किया जाना प्रस्तावित है।

    ठेकेदार ने मनपा से मांगी मंजूरी

    मेट्रो रेल उपक्रम निर्माण कर्ता एमएमआरडीए ठेकेदार अफकॉन्स इन्फ्राट्रक्चर लिमिटेड द्वारा मनपा प्रशासन को करीब 6 माह पूर्व पत्र देकर धामनकर नाका फ्लाईओवर को तोड़े जाने की मंजूरी मांगी गई है जो प्रलंबित है। एमएमआरडीए सूत्रों की माने तो मनपा प्रशासन से फ्लाईओवर तोड़ने की मंजूरी मिलते ही फ्लाईओवर को तोड़कर नया फ्लाईओवर निर्माण किए जाने का कार्य तेजी से शुरू किया जाएगा। 

    शहर में बढ़ेगी जाम की समस्या

    भिवंडी शहर के मध्य में स्थित धामनकर नाका फ्लाईओवर के तोड़े जाने से कामतघर, मानसरोवर, अंजुर फाटा, कल्याण नाका, मंडई, भंडारी कंपाउंड सहित तमाम रहिवासी और पावरलूम क्षेत्रों से आने-जाने वाले लोगों को यातायात जाम की भारी समस्या से प्रतिदिन गुजरना पड़ेगा। जागरूक शहरवासियों ने मनपा प्रशासन से फ्लाईओवर तोड़ने की मंजूरी दिए जाने के पूर्व यातायात समस्या के निदान के लिए वैकल्पिक मार्ग निर्माण किए जाने की अपील की है।

    शहरवासी यातायात जाम समस्या को लेकर परेशान न हों

    उक्त संदर्भ में मनपा कमिश्नर डॉ पंकज आशिया का कहना है कि एमएमआरडीए द्वारा फ्लाईओवर तोड़े जाने की मंजूरी मांगे जाने का पत्र महासभा को भेजा है। महासभा से मंजूरी मिलते ही आगे की कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा । शहरवासी यातायात जाम समस्या को लेकर कतई परेशान न हों। फ्लाईओवर तोड़ने के पूर्व ही जाम समस्या निवारण के लिए वैकल्पिक रुट सहित ट्राफिक का समुचित नियोजन किया जाएगा।