District administration carried out 'dry run' for corona vaccination

  • पालक मंत्री एकनाथ शिंदे की उपस्थिति में शुरु हुआ ‘ड्राय रन’

Loading

ठाणे. केंद्र सरकार (Central Government) के दिशा-निर्देशों और सुचनाओं का पालन करते हुए शुक्रवार से ठाणे जिले (Thane District) में स्थित 6 मनपा और 2 नगरपालिकाओं के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना टीकाकरण मुहिम (Corona Vaccination Campaign) के तहत ‘ड्राय रन’ (Dry Run) की शुरुआत कर दी गई। सर्वप्रथम पालक मंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) की उपस्थिति में जिला सरकारी अस्पताल (District Government Hospital) में मुहिम को शुरु किया गया। 

इस दौरान पालक मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि जिले में टीकाकरण की सभी जरूरी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। सरकार से आदेश प्राप्त होते ही तत्काल इसे तेजगति से शुरु कर दिया जाएगा।  ठाणे जिला सरकारी अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम में जिला परिषद के अध्यक्ष सुषमा लोणे, जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. रुपाली सातपुते, स्वास्थ्य निदेशिका डॉ. गौरी राठोड, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष रेंघे, माता बाल संगोपन अधिकारी डॉ. अंजली चौधरी आदि अधिकारी उपस्थित थे।

12 केंद्रों पर किया गया था आयोजित

शुक्रवार टीकाकरण को लेकर आवाहन, मार्गदर्शक सुचनाएं तैयार करना, टीकाकरण मुहीम के तहत सभी स्तरों पर अधिकारियों और कर्मचारियों में आत्मविश्वास बढ़ाने आदि के लिए ‘ड्राय रन’ का आयोजित किया गया। ठाणे जिले में ड्राय रन का आयोजन 12 केंद्रों पर किया गया था। इसमें ठाणे जिला अस्पताल, शहापुर उपजिला अस्पताल , दिवा-अंजूर स्थित प्राथमिक आरोग्य केंद्र के साथ ठाणे मनपा और भिवंडी-निजामपुर मनपा की सीमा में 2 केंद्रों, कल्याण-डोंबिवली, नवीमुंबई, उल्हासनगर, मीरा-भायंदर मनपा क्षेत्र में क्रमश: एक-एक केंद्रों का समावेश है। दिवा अंजुर प्राथमिक केंद्र पर आयोजित ‘ड्राय रन’ के दौरान जिला परिषद के स्वास्थ्य और लोक निर्माण सभापति कुंदन पाटिल उपस्थित थे। 

सभी जानकारी कोविन एप पर उपलब्ध

गौरतलब है कि कोरोना टीकाकरण मुहिम में लाभार्थियों का पंजीयन, टीकाकरण सत्र का नियोजन सहित सभी जानकारियां भारत सरकार के यूपीएनडी के सहयोग से  बनाए गए कोविन एप पर उपलब्ध होगा। ‘ड्राय रन’ के दौरान प्रत्यक्ष जांच, टीकाकरण प्रक्रिया में सभी तथ्यों को प्रत्यक्ष चलाया गया। इसके साथ ही इस दौरान समस्याओं की भी जांच की गई। कहा गया कि अगली बार इन दिक्कतों को दूर कर दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार, 25 लाभार्थी स्वास्थ्य कर्मियों का चयन किया गया था। बताया गया है कि ठाणे जिसे में मनपा क्षेत्रों को छोड़कर कुल 8,855 लाभार्थियों का पंजीयन हुआ है। इसके साथ ही मनपा क्षेत्रों को मिलाकर कुल 59 हजार 572 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा।