For traffic signal at district headquarters Cooperatives need to come forward

  • महामार्ग पुलिस का विशेष अभियान
  • भेजे गए हैं ई-चालान

नवी मुंबई. मुंबई- पुणे महामार्ग पर यातायात के नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ सितंबर- 2020 में महामार्ग पुलिस के द्वारा विशेष अभियान शुरू किया गया था. इस अभियान के तहत 1 माह के दौरान 18 हजार 125 वाहनों पर कार्रवाई की गई. जिसमें 10 हजार 115 वाहन चालकों का समावेश बताया गया है. सभी वाहन चालकों को ई- चालान भेजा गया है. जिनसे दंड की राशि वसूलने का काम जारी है.

पनवेल स्थित महामार्ग पुलिस के पलसपे में केंद्र के प्रभारी सहायक पुलिस निरीक्षक सुभाष पुजारी ने मीडिया को बताया कि मुंबई- पुणे महामार्ग पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विगत 3 साल से इस तरह का अभियान चलाया जा रहा है. इस दौरान वाहन चालकों में जनजागृति भी करने का काम किया जाता है. इसके साथ ही दोषी पाए गए वाहन चालकों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाती है.

जगह-जगह लगाई गई है सीसीटीवी 

सहायक पुलिस निरीक्षक पुजारी के मुताबिक मुंबई – पुणे महामार्ग से गुजरने वाले वाहनों पर नजर रखने के लिए जगह-जगह सीसीटीवी लगाई गई है. इसके अलावा इंटरसेफ्ट वाहन के द्वारा भी वाहनों पर नजर रखी जाती है. इस दौरान दोषी पाए गए वाहन चालकों की वाहनों की सूची तैयार कर के उन्हें ई- चालान भेजा जाता है. यह कार्रवाई वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में की जा रही है.

लेन कटिंग करने वालों पर भी गिरी है गाज

पुजारी के अनुसार सितंबर- 2020 में तेज रफ्तार से वाहन चलाने वाले 10 हजार 115 वाहन चालकों पर कार्रवाई की गई है. इसके अलावा काला शीशा लगाने वाले, बेल्ट नहीं लगाने वाले, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करने वाले, लेन कटिंग करने वाले व रिफ्लेक्टर का इस्तेमाल नहीं करने वाले  8 हजार 10 वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई है.