बिजली विभाग द्वारा मनमानी बिल वसूली जारी

  • बंद घरों को भी भेजा 2250 रुपये से 38720 रुपए तक का बिल

Loading

ठाणे. पिछले कई माह से महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी मनमाने ढंग से ग्राहकों को बिजली का बिल भेज रही है, जिससे ग्राहकों में रोष और असंतोष व्याप्त है. इससे पहले भी एमएसईबी अंदाजे पर बिल भेजता था, परंतु यह अपवादस्वरूप होता था, लेकिन पिछले कुछ महीनों से अंदाजे पर बिल भेजना का सिलसिला बढ़ता जा रहा है.

इसी प्रकार का एक मामला ठाणे के कावेसर के आनंद नगर में कासरवडवली पुलिस स्टेशन के पीछे स्थित म्हाडा द्वारा बनाई हॉउसिंग का है. दरअसल, यहां पर म्हाडा की तरफ से कुछ इमारतों का विकास किया गया है, जिसमें से ई और एफ बिल्डिंग म्हाडा ने लॉटरी पद्धति द्वारा घरों को एलाट किया है और अब धीरे-धीरे फ्लैटों का पजेशन ग्राहकों को उपलब्ध करा रही है. लेकिन इसी बीच बिजली विभाग द्वारा मनमानी तरीके से बिल भेजे जाने का मामला सामने आया है.

इस ईमारत की ई विंग की पांच फ़्लैट ऐसे हैं, जो कि बंद हैं और ग्राहक को अभी तक म्हाडा की तरफ से पजेशन भी नहीं दिया गया है. फिर भी महावितरण विभाग की तरफ से बंद घरों को 2250 से लेकर 38720 रुपए का बिल भेज दिया है. यदि प्रत्येक फ़्लैट को भेजे बिल पर नजर डालें तो रूम क्रमांक. ई-104 को 3870, रूम क्रमांक. ई-303 को 2250, रूम क्रमांक. ई-905 को 7670,  रूम क्रमांक. ई-1102 को सर्वाधिक 38720 और  रूम क्रमांक. ई-1104 को 8690 रूपए का बिल भेजा गया है.

म्हाडा ने पत्र भेजकर बिजली विभाग को की शिकायत

इस संदर्भ में म्हाडा ने महावितरण विभाग के ठाणे के घोड़बंदर रोड स्थित पातलीपाड़ा के हीरानंदानी इस्टेट स्थित स्थित अतिरिक्त कार्यकारी अभियंता को शिकायत पत्र दिया है. जिसमें बिजली विभाग द्वारा भेजे गए मनमानी बिल भेजे जाने को लेकर अप्पत्ति जताई है. 

अन्य ग्राहक भी हैं परेशान

इतना ही नहीं शहर के अन्य बिजली ग्राहक भी महावितरण विभाग द्वारा भेजे जा रहे बिजली बिल से परेशान है. जिसके घर में दो ट्युबलाइट और दो पंखें हैं उनके बिजली बिल भी महीने का चार-पांच हजार आ रहे हैं. शिकायत करने पर आश्वासन के अलावा ग्राहकों को कुछ नहीं मिलता और यदि बिल नहीं भरे तो कनेक्शन काट दिए जाते हैं. कई बार ऐसा देखा गया है कि कुछ प्रभावशाली या किसी तरह से सेटिंग वाले ग्राहकों के बिल मामूली सौ-दो सौ रुपए आते हैं वहीं गरीब, मजदूरी और घरों में काम करने वाली महिलाओं के घर का बिजली बिल महीने का चार-पांच हजार रुपए आ जाते हैं. यह लॅाजिक आज तक किसी की समझ में नहीं आया.