कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए टेस्ट बढ़ाने पर जोर

मनपा ने मंगाए 1 लाख कोविड-19 रैपिड एंटीजन किट्स

ठाणे. ठाणे मनपा क्षेत्र में बढ़ते कोरोना के प्रादुर्भाव को देखते हुए इसके संक्रमण को रोकने के लिए और बड़ी संख्या में टेस्ट करने के लिए मनपा की तरफ से एक लाख कोविड रैपिड एंटीजन किट्स मंगाये गये हैं. जोकि आगामी दो दिनों के भीतर मनपा को प्राप्त होने वाले हैं. उक्त जानकारी मनपा के नव नियुक्त आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा ने दी. 

डॉक्टर शर्मा ने बताया कि ठाणे ने कोरोना का टेस्ट अधिक बढ़ाने के संदर्भ में राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और जिला के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे ने दो दिन पुर हुई बैठक में निर्देश दिया था. जिसे ध्यान में रखते हुए ठाणे में संक्रमण को रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया है. 

साथ ही इस संदर्भ में राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने मार्गदर्शक सूचना और सुझाव दिया है. जिसके अनुसार कोविड 19 विषाणु का लक्षण मिलने पर संदिग्ध मरीज को और संक्रमित व्यक्ति का स्वैब लेकर सिर्फ 30 मिनट में तत्काल रैपिड एंटीजन किट्स के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है. इससे जहां टेस्ट में वृद्धि होगी, वहीं संक्रमित मरीजों की जल्द पहचान कर कोरोना का रोकथाम भी तत्काल किया जा सकेगा. 

मनपा आयुक्त ने बताया कि इस संदर्भ में राज्य सरकार द्वारा नियुक्त किये गए कंपनी के पास से और शासन द्वारा निर्धारित किये गए कीमत में ही मनपा ने इस किट्स को खरीदा है. जिसमें पहले चरण में ठाणे मनपा को एक लाख किट्स ही उपलब्ध हो पाया. उक्त किट्स आगामी दो दिन में मनपा प्रशासन को मिल जाएगा. 

बिना लैब्स के होगा टेस्ट

डॉक्टर शर्मा ने बताया कि इस किट्स के लिए किसी लैब की जरूरत नही पड़ती. क्योंकि किट्स के माध्यम से स्वैब से कोरोना का पता चल जाता है. साथ ही जिस स्थान पर मनपा की तरफ से सर्वेलन्स शुरू है और जहां पर हॅाटस्पॅाटस घोषित किया गया है ऐसे जगहों पर अथवा प्रतिबंधित क्षेत्र में इस किट्स के माध्यम से स्वैब टेस्टिंग किया जा सकता हैं. साथ ही इस कोविड 19 के रैपिड एंटीजन किट्स के माध्यम से अधिक से अधिक मात्रा में टेस्ट किया जा सकेगा और संदिग्ध मरीजों का समय पर जांच कर उनका सही समय पर उपचार करने में आसानी होगा.