केडीएमसी की सफाई कर्मियों के प्रति उदासीनता से कर्मचारी नाराज

Loading

  • मुंबई और नवी मुंबई महानगरपालिका की तरह कर्मचारियों को मिले सुविधा

कल्याण. मुंबई और नवी मुंबई महानगर पालिका की तरह ही सफाई कर्मचारियों को कोरोना सुरक्षा के उपकरण और अन्य सुविधा उपलब्ध कराने की मांग को लेकर महानगर सफाई कर्मचारी संघ ने कमिश्नर को निवेदन पत्र देते हुए कहा कि यदि उनकी मांग पूरी नहीं हुई तो वह आगामी 2 सितंबर से काम बंद आंदोलन का रास्ता अपनाने को मजबूर हो जाएंगे. ऐसी चेतावनी कर्मचारी संघ ने मनपा प्रशासन को दी है.

…तो 2 सितंबर से करेंगे काम बंद आंदोलन

गौरतलब है कि कोरोना जैसी महामारी में अपनी जान हथेली पर रखकर शहर में सफाई के प्रति जागरूक रहने वाले सफाई कर्मचारियों के लिए नवी मुंबई महानगर पालिका और मुंबई महानगर पालिका ने विभिन्न व्यवस्था कर रखी है, ताकि कोई भी कर्मचारी इस मुश्किल की घड़ी में किसी भी तरह से खुद को असुरक्षित महसूस ना कर सके. पर कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका के अंतर्गत काम करने वाले सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा और उनके परिवार की सुरक्षा के लिए कोई भी ठोस कदम मनपा द्वारा नहीं उठाया गया है. 

मेडिक्लेम की भी सुविधा नहीं दी गयी

 यही नहीं गीला और सूखा कचरा अलग करने वाले कर्मचारियों को महीने में मनपा की तरफ से सिर्फ एक बाटली सैनिटाइजर, मास्क और हैंड ग्लव्स दिया जाता है जो कि पर्याप्त नहीं होते है. इससे उन पर कोरोना का संकट मंडराता रहता है, यदि ऐसे में वे कोरोना की चपेट में आ गए तो उनके लिए मेडिक्लेम की भी सुविधा नहीं दी गयी है. सफाई कर्मचारियों की इन सब समस्याओं को ध्यान में रखते हुए महानगर सफाई कर्मचारी संघ ने कमिश्नर डॉ.विजय सूर्यवंशी को निवेदन पत्र दे कर मांग की है कि कर्मचारियों को प्रतिदिन 300 रुपये विशेष भत्ता, कर्मचारी और उसके परिवार के 3 व्यक्ति को 5 लाख का मेडिक्लेम पॉलिसी, महीने में 4 बार सैनिटाइजर, 2 दिन पर मास्क और हैंड ग्लब्स उत्तम दर्जे का दिया जाय. जिससे वे बेझिझक अपने काम को बखूबी से अंजाम देते जाए.

घनकचरा व्यवस्थापक विभाग उपायुक्त को दिया निवेदन पत्र

वहीं महाराष्ट्र राज्य अध्यक्ष भारत गायकवाड़ ने घनकचरा व्यवस्थापक विभाग उपायुक्त रामदास कोकरे को निवेदन पत्र देकर कहा कि अगर उनकी मांगों को मनपा द्वारा दरकिनार किया गया तो उनको मजबूरन काम बंद आंदोलन का रास्ता अपनाना होगा और आगामी 2 सितम्बर से सफाई कर्मचारी हड़ताल करने से पीछे नहीं हटेंगे, हालांकि उनकी मांगों पर विचार कर उचित मार्ग निकालने का आश्वासन कमिश्नर डॉ.विजय सूर्यवंशी ने दिया है.