Parsik Tunnel

    Loading

    ठाणे. ठाणे (Thane)क लवा स्थित घोलाई नगर परिसर (Gholai Nagar complex) में 10 दिन पूर्व भूस्खलन (landslide) होने से एक ही परिवार (Family) के 5 लोगों की मौत (Killed) हो गई थी और दो लोग घायल (Injured) हो गए है। इस घटना के बाद अब वन विभाग अधिक सक्रिय हो गई है। और इस परिसर में स्थित करीब 1287 घरों पर तोड़क कार्रवाई करने वाली है।

    गौरतलब है कि 19 जुलाई को ठाणे महानगरपालिका की सीमा के अंतर्गत आने वाले कलवा के घोलाई नगर में पहाड़ी के किनारे बसें एक घर पर भूस्खलन होने से एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि दो लोग घायल हुए थे। अब इस घटना के बाद वन विभाग ने महानगरपालिका प्रशासन और महावितरण विभाग को पत्र भेजकर नल और बिजली कनेक्शन को काटने की सूचना दी है।

    इन परिसरों में है 1287 घर

    वन विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार ठाणे के कलवा परिसर के पारसिक पहाड़ी के अंतर्गत घोलाई नगर सहित पारसिक, इंदिरानगर, आतकोनेश्वर नगर, भास्करनगर, पौंडपाडा, कारगिल खोंडा आदि परिसरों में करीब 1287 अतिक्रमणों पर अब बुलडोजर चलाने वाले है। वन विभाग का कहना है कि उनकी तरफ से इन पहाड़ी के अति ढलान पर बने घरों का सर्वेक्षण किया है। जिसके अनुसार सूची तैयार की गई है और क़ानूनी प्रक्रिया पूर्ण करके आगे की कार्यवाई की जाएगी।

    टैक्स कब लगाया और बिजली कनेक्शन  की भी हो रही जांच-पड़ताल        

    वन विभाग के सूत्रों के अनुसार वन विभाग की तरफ से सूची बनाई जा रही है। और वन विभाग की जगह पर बने अवैध घरों को कैसे पानी और बिजली का कनेक्शन कैसे मिला और टैक्स किस आधार पर लगाया गया। इसकी भी जाँच पड़ताल की जा रही है। साथ ही कौन-सा घर कितने पुराने है इसका भी पता लगाया जा रहा है। इसके अनुसार ही वन विभाग अब विभिन्न चरणों में महावितरण विभाग और महानगरपालिका प्रशासन को पत्र लिखकर दी गई सुविधाओं को वापस लेने का निवेदन किया है।

    अतिक्रमण हटाकर वन विभाग बनाएगी सुरक्षा दीवार

    वन विभाग के माध्यम से अधिक ढलान पर बने करीब साढ़े 1200 घरों को अगस्त महीने से विभिन्न चरणों में पुलिस बंदोबस्त के साथ हटाने का काम शुरू करने वाली है। साथ ही फिर से वन विभाग की जमीन पर अतिक्रमण न हो इसके लिए वन विभाग की तरफ से 8 करोड़ रूपए खर्च कर सुरक्षा दीवार बनाया जाने वाला है। इसकी मंजूरी भी जिला नियोजन समिति की तरफ से मिल चुकी है।

    क्षेत्र    घरों की संख्या 
    घोलाई नगर 135
    पारसिक नगर 140
    इंदिरा नगर 150
    आतकोणेश्वर नगर 132
    पौंड़पाड़ा 150
    भास्कर नगर 150
    बाघोबा नगर 220
    कारगिल खोंडा 210