चक्रवाती तूफान से भांडुप में वितरण यंत्रणा को भारी नुकसान

Loading

बिजली आपूर्ति सेवा पूर्ववत बहाल करने 

महावितरण द्वारा युद्ध स्तर पर काम शुरू 

ठाणे.  ‘निसर्ग’ चक्रवाती तूफान के चलते महावितरण भांडूप परिमंडल के अंतर्गत आने वाले पेण व वाशी मंडल में बिजली वितरण यंत्रणा का भारी नुक्सान हुआ है. जिसको दुरुस्त करने का कार्य युद्ध स्तर पर शुरू है. इस अवधि में बिजली ग्राहकों से सहयोग बनाये रखने की अपील भांडुप परिमंडल की मुख्य अभियंता पुष्पा चव्हाण ने की है. जोरदार  तूफान से बिजली के खंभे नीचे गिर गए हैं और अनेक जगहों पर पेड़ बिजली के खम्भों पर गिर गए हैं, जिसके चलते बिजली की आपूर्ति खंडित हो गई है. इसके साथ ही रायगढ़ जिले के कई भागों में सुरक्षा की दृष्टि से बिजली की आपूर्ति खंडित कर दी गई थी.

तूफान से सर्वाधिक नुक्सान पेण विभाग के अंतर्गत हुआ है. गोंडघर खारसई गांव के दरम्यान केबल टूटकर खाड़ी में गिर गया है तथा गोरेगांव उपविभाग अंतर्गत कांदल गांव सब स्टेशन फीडर, महाड उपविभाग के कोलोसे पांचड व एमआईडीसी ग्रामीण फीडर, रोहा, पाली, माणगांव उपविभाग के सभी फीडर भी जोरदार  बारिश और तूफान के कारण बंद कर दिए गए. तूफान से माणगांव परिसर में बिजली यंत्रणा को भारी नुक्सान हुआ है. पेण के लोणेरे में 3 खंभे गिर गए हैं, तथा 100 के वी लाइन ईएचवी कांदल गांव से धटाव के दरम्यान ट्रीप हो गई है. जिसको सुधारने का काम जोरशोर से शुरू है.

वाशी उपविभाग के एपीएमसी पुलिस स्टेशन, ग्रीन पार्क झोपडपट्टी, एकता नगर में  सुरक्षा कारणों से सुबह साढ़े 11 बजे आपूर्ति बंद कर दी गई. पनवेल शहर उपविभागात  खारघर, पनवेल शहर, कलम्बोली, भिंगरी  तथा उरण में आपूर्ति  बंद कर दी गई थी. 22 के वी फीडर क्र. 4 व 7 वाशी के भी ट्रीप हो गया और सेक्टर 17, वाशी में लोंढे मामा खानावल में बिजली आपूर्ति लाईन पर पेड़ गिर गया और नावड़ा में उच्चदाब का खंभा गिर गया है. तुर्भे एमआयडी सी.सबस्टेशन की दीवार का नुक्सान हुआ है. वाशी उरण, पनवेल, भिंगरी, तलोजा, कलम्बोली परिसर में भी खम्भों पर पेड़ गिरने से 117 लाईन बंद हो गई. इसके अलावा अनेक जगह पर पेड़ गिरने से बिजली की आपूर्ति बंद हो गई है. पेड़ो को हटाने और बिजली आपूर्ति  पूर्ववत करने का काम प्रगति पर है. खारघर  भाग की ओवर हेड लाईन की बिजली आपूर्ति  सुरक्षित कारणों से बंद करनी पड़ी थी. तूफान के चलते  इनकमिंग फीडर खराब होने से  मुलुंड भाग के सर्वोदय उपकेंद्र व बेस्ट उपकेंद्र 22 केवी से निकलने वाले 23 फीडर प्रभावित हुए हैं. ऐसी परिस्थिती में भी  महावितरण के अधिकारी व कर्मचारी बिजली सेवा बहाल करने के लिए प्रयत्नशील हैं.यह जानकारी जनसंपर्क अधिकारी ममता पांडेय द्वारा दी गई है.