Heavy rain in Mumbai, Thane and Palghar

  • 24 घंटे में 233.67 मिमी से भी अधिक हुई बरसात 
  • शहर के छह जगहों पर भर पानी 

ठाणे. पिछले 15 दिनों से तक़रीबन गायब हो चुकी वर्षा रानी मंगलवार से फिर से अपनी उपस्थिति जोरदार तरीके से दर्ज कराई है. ठाणे में पिछले 24 घंटे में जमकर बरसात हुई है. अब तक शहर में कुल 233.67 मिमी वर्षा दर्ज की गई है. ठाणे शहर में मंगलवार की रात 11.30 बजे के बाद से शुरू वर्षा बुधवार सुबह 8.30 बजे तक जारी रही. इस दौरान शहर में कुल 169.18 मिमी वर्षा दर्ज की गई. जबकि बुधवार की आठ से शाम साढ़े छह बजे तक मात्र 64.49 मिमी वर्षा ही दर्ज की गई. इस प्रकार खबर लिखे जाने तक शहर में 233.67 मिमी वर्षा दर्ज की गई. दिन में भी रुक-रुक कर वर्षा होती रही. रात में और सुबह हुई तेज बरसात के कारण नौपाड़ा, कोपरी, मजीवाड़ा, कपूरबावड़ी, वंदना सिनेमा, कलवा और मुंब्रा इलाकों में पानी भर गया और ठाणे पूर्ण जलमग्न नजर आ रहा था.

मुंब्रा और कोपरी इलाकों में दीवार ढह गई. सौभाग्य से घटना में कोई हताहत नहीं हुआ. कुर्ला रेलवे स्टेशन के बाहर पानी जमा होने के कारण लोकल सेवा रुक गई थी. जिसका असर मध्य रेल सेवा पर भी पड़ा. नतीजतन ठाणे स्टेशन पर नागरिकों की एक बड़ी भीड़ देखने को मिली.   

लोगों के घरों में घुसा पानी 

ठाणे शहर में मंगलवार की रात औरत फिर बुधवार की सुबह की बारिश से शहर के कई हिस्सों में जल जमाव देखा गया. नौपाड़ा में भास्कर कॉलोनी के सामने, कालवा में स्टेशन क्षेत्र, कलवा वार्ड समिति कार्यालय, वंदना सिनेमा, कोपरी में जगदाले वाडी, कोलीवाड़ा, सिद्धार्थ नगर क्षेत्र में जल जमाव देखा गया. भास्कर कॉलोनी, चंदानी कोलीवाड़ा इलाके में और कोष पूर्व सहित शहर के अन्य निचले इलाकों में नागरिकों के घरों में पानी घुस गया था. मुंब्रा के कौसा इलाके में एक मकान की 12 फीट ऊंची दीवार ढह गई. यह घर खतरनाक हो गया था. आपदा प्रबंधन विभाग ने यह भी कहा कि कोई भी वहां नहीं रह रहा था. इसी प्रकार चंदानी कोलीवाड़ा में एक दीवार भी ढह गई. हलांकि इन दोनों हादसों में किसी भी प्रकार का जानमाल का नुकसान दर्ज नहीं किया गया है. 

निजी कंपनियों को छुट्टी

मध्य रेलवे के कुर्ला स्टेशन के बाहर भारी मात्रा में पानी जमा हो गया था. इसलिए कल्याण, कर्जत, कसारा से आने वाली ट्रेनें ठाणे तक चल रही थीं. जो लोग काम के लिए रवाना हुए उन्हें फिर से लौटकर वापस अपने घर आना पड़ा. ठाणे स्टेशन पर भी यात्रियों की भीड़ लगी रही. चूंकि ठाणे के आगे लोकल सेवा पूरी तरह बंद थी. एक बैंक कर्मचारी पांडुरंग दलवी ने कहा कि वह घर लौट आये क्योंकि लोकल सेवा बंद थी. सैटिस पुल पर टीएमटी बस के लिए भीड़ की एक तस्वीर थी क्योंकि नागरिक घर जा रहे थे.  

ट्रैफ़िक भी रहा जाम

बरसात के चलते शहर का यातायात भी धीमा रहा है. यही कारण है ईस्टर्न एक्सप्रेस के साथ-साथ घोड़बंदर रोड और नाशिक-मुंबई हाईवे पर ट्रैफिक घंटों बडहित रहा. इसी प्रकार मुंब्रा बाईपास पर भारी बारिश और गड्ढों के कारण ठाणे के रास्ते में ट्रैफिक जाम देखा गया. मुंब्रा रेतिबंदर से दत्तूवाड़ी इलाके तक ट्रैफिक जाम था.  इसलिए वाहन चालकों को 10 मिनट की दूरी तय करने में एक से आधा घंटा लगा.

समय और बरसात मिमी में 

11.30 से 12.30 बजे तक – 45.47 मिमी 

1 से 2.30 बजे तक – 41.15 मिमी 

2.30 से 5.30 बजे तक कम हुई बरसात  

5.30 से 6.30 बजे तक – 5.59 मिमी 

बुधवार सुबह 8.30 तक कुल बरसात 169.18 मिमी 

सुबह 8.30 से शाम 16.30 बजट एक 14.96 मिमी 

16.30 से 17.30 तक – 28.44 मिमी 

17.30 से 18.30 तक – 21.09 मिमी