All schools falling within Thane Manpa border will remain closed until further orders

Loading

ठाणे. कोरोना उपचार के नाम पर अधिक बिल वसूलने वाले अब निजी अस्पतालों पर मनपा का शिकंजा कसता जा रहा है. क्योंकि मनपा आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा ने अधिक बिल वसूलने वाले अस्पतालों के लिए दस्ते का गठन किया था और इन्हें कार्यवाही का आदेश भी दिया था. अब इसे लागू करने की तैयारी दस्ते ने कर रखी है. इस संदर्भ में आयुक्त शर्मा ने बुधवार को एक आदेश देते हुए कहा जिस अस्पताल ने अधिक वसूली की है उस अस्पताल में ही संबधित मरीज को तत्काल वापस किया जाए. 

आपको बतादें कि ठाणे महानगर पालिका के कुछ निजी अस्पतालों को मनपा प्रशासन की तरफ से कोविड अस्पताल के लिए आरक्षित किया गया है. ऐसे में सरकारी अस्पतालों में जगह की कमी के चलते अनेकों पॉजिटिव मरीजों को इन निजी अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती होना पड़ रहा है अथवा भर्ती कराया जा रहा है.  दौर में इन निजी अस्पतालों द्वारा कोरोना मरीजों से मनमानी बिल की वसूली का मामला सामने आया था.

तत्पश्चात मनपा प्रशासन की तरफ से निजी अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए जनरल वार्ड, आईसीयू और वेंटिलेटर के साथ ही वीआईपी जैसे सुविधाओं के लिए अलग-अलग दर निश्चित की थी. परन्तु इसके बावजूद आज भी कई ऐसे अस्पताल हैं, जोकि कोरोना मरीजों से इलाज के नाम पर मनमानी बिल वसूल रहे हैं. इसे ध्यान में रखते पिछले सप्ताह आयुक्त विपिन शर्मा ने बिलों की जांच के मुख्य ऑडिटर के नेतृत्व में प्रभाग समिति निहाय दस्ते का गठन किया था. 

मनसे ने किया आंदोलन 

हालांकि मनसे के विद्यार्थी विंग के अध्यक्ष संदीप पांचंगे के नेतृत्व में कई बार आंदोलन किया भी किया गया था और पीपीई किट के साथ-साथ अन्य दवाओं को ऊंचे दामों पर बेचे जाने का भी विरोध किया था. साथ ही इस प्रकरण को लेकर उन्होंने मनपा आयुक्त और एफडीए विभाग के पास शिकायत भी किया था. इसके बाद मनपा प्रशासन ने आठ सब ऑडिटर के माध्यम से टीम बनाया था और उन्हें अस्पतालों में जाकर मनपा द्वारा निर्धारित दर के अनुसार बिलों की जांच करने की जिम्मेदारी दिया गया था. 

100 बिलों की करनी होगी जांच 

मनपा आयुक्त  विपिन शर्मा ने इन सभी सब ऑडिटरों को परतयेक दिन एक-एक लोग को 100-100 बिलों की जाँच का निर्देश देते हुए बिलों में त्रुटियां पाए जाने और अधिक बिल वसूली का मामला सामने आने पर तत्काल कार्यवाही कर मरीजों को वापस देने का पूरा अधिकार भी दिया है. ऐसे में आयुक्त के निर्देशानुसार उक्त पथक निजी अस्पतालों के विरुद्ध कार्यवाही करने की शुरुवात भी कर दी है.