ऐरोली मनपा अस्पताल में शुरू होगा ICU, मेडिकल व सर्जिकल वॉर्ड

  • आयुक्त ने दिया स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश

नवी मुंबई. सारी सुविधाएं उपलब्ध होने के बावजूद ऐरोली स्थित नवी मुंबई मनपा अस्पताल में अब तक आईसीयू, मेडिकल व सर्जिकल वॉर्ड नहीं शुरू हो पाया है. जिसके बारे में मनपा आयुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए मनपा के स्वास्थ्य अधिकारी को उक्त अस्पताल में 1 जनवरी से उक्त सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है.

मनपा आयुक्त बांगर ने ऐरोली के सेक्टर-3 स्थित मनपा अस्पताल का औचक दौरा किया. इस दौरान उन्होंने इस अस्पताल में सारी सुविधाएं उपलब्ध होने के बावजूद आईसीयू, मेडिकल व सर्जिकल वॉर्ड नहीं शुरू होने पर खेद व्यक्त करते हुए इन सुविधाओं को शुरू करने का निर्देश मनपा के स्वास्थ्य अधिकारी को दिया है. आयुक्त के इस दौरे के समय मनपा के अतिरिक्त आयुक्त संजय काकडे,ऐरोली मनपा अस्पताल की मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. वर्षा राठोड आदि उपस्थित थे.

2015 में शुरू हुआ था अस्पताल

बता दें कि ऐरोली के सेक्टर-3 स्थित मनपा अस्पताल का उद्घाटन साल 2015 में किया गया था. तब से अब तक इस अस्पताल में सिर्फ  ओपीडी, प्रसूति व बच्चों के उपचार की सेवा ही शुरू है. इस अस्पताल में अन्य मरीजों के उपचार की सुविधा (IPD) अब तक उपलब्ध नहीं कराई गई है. 

ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करने का आदेश

मनपा आयुक्त बांगर ने इस अस्पताल की लैब में अधिक से अधिक टेस्ट करने का आदेश इस अस्पताल के संबंधित विभाग को दिया है. अस्पताल में नवंबर से मरीजों के लिए डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराई गई है.जिसकी जानकारी नहीं होने की वजह से डायलिसिस के लिए आनेवाले मरीजों की संख्या काफी कम है. वहीं इस अस्पताल की तल मंजिल में पोस्ट कोविड क्लीनिक शुरू है. इसकी जानकारी भी नागरिकों को नहीं है. इन दोनों की जानकारी नागरिकों तक पहुंचाने के लिए मनपा आयुक्त ने इसके संबंध में अस्पताल के बाहर सुचना फलक लगाने का निर्देश इस अस्पताल की मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी को दिया है.

मेडिकल कॉलेज शुरू करने का नियोजन

नवी मुंबई मनपा क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए मनपा के द्वारा खुद का मेडिकल कॉलेज शुरू करने के बारे में नियोजन किया जा रहा है. जिसके लिए सरकारी नियमों के तहत मनपा की अस्पतालों में बेड की उपलब्धता को देखते हुए मनपा आयुक्त बांगर ने ऐरोली व नेरूल स्थित मनपा की अस्पतालों का निरीक्षण किया.