30 साल पुरानी इमारतों का स्ट्रक्चरल ऑडिट कराने का निर्देश

  • 30 दिसंबर तक दिया गया समय

नवी मुंबई. मनपा के क्षेत्र में लोग सुरक्षित रहें. इसके लिए मनपा आयुक्त ने मनपा क्षेत्र की 30 साल पुरानी सभी इमारतों का स्ट्रक्चरल ऑडिट कराने का निर्देश  इस प्रकार की इमारतों में रहने वाले लोगों को दिया है. जिसकी रिपोर्ट 30 दिसंबर 2020 तक मनपा के संबंधित विभाग में जमा करने के लिए मनपा आयुक्त ने ऐसी इमारतों में रहने वाले लोगों से कहा है. जो लोग इस बात की अनदेखी करेंगे. उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी. ऐसी चेतावनी भी मनपा आयुक्त के द्वारा दी गई है.

गौरतलब है कि नवी मुंबई महानगर पालिका के द्वारा मनपा क्षेत्र की खतरनाक इमारतों का साल 2020-21 के लिए सर्वेक्षण कराया गया है. इस सर्वेक्षण के दौरान मनपा के क्षेत्र में 457 इमारतों को खतरनाक पाया गया था. जिन्हें मनपा ने मानसून से पहले खतरनाक घोषित किया हुआ है. मनपा के क्षेत्र में जो इमारत 30 साल पुरानी है. उसकी स्थिति को जानने के लिए मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने ऐसी इमारतों में रहने वाले लोगों से 31 दिसंबर 2020 तक अपनी इमारत का स्ट्रक्चरल ऑडिट कराने का निर्देश दिया हुआ है.

खतरनाक इमारतों में नहीं रहने की अपील खतरनाक घोषित इमारतों व घरों में रहने से जीवित व आर्थिक नुकसान होने की संभावना को देखते हुए नवी मुंबई महानगरपालिका के आयुक्त बांगर ने लोगों से ऐसी खतरनाक इमारतों व घरों में नहीं रहने की अपील की है. साथ ही ऐसी इमारतों में रहने वाले लोग तुरंत उसका उपयोग बंद करें, यह बात भी मानता आयुक्त ने कही है. ऐसी खतरनाक इमारतें यदि किसी कारण से गिरी, तो उससे होने वाली हानि के लिए मनपा जिम्मेदार नहीं होगी. इस बात को भी मनपा आयुक्त ने स्पष्ट रूप से कहा है.