गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए कृत्रिम तालाब बनाने का निर्देश

Loading

  • कमिश्नर ने की अधिकारियों के साथ बैठक

नवी मुंबई. 22 अगस्त से शुरू हो रहे गणेशोत्सव को ध्यान में रखते हुए मनपा कमिश्नर ने इसके बारे में मनपा की ओर से की जा रही तैयारियों के बारे में जानकारी लेने के लिए मनपा अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान तालाबों पर भीड़ नहीं होने पाए इसके बारे में मनपा कमिश्नर ने अधिकारियों का मार्गदर्शन किया. बैठक के दौरान कमिश्नर ने नागरिकों की सुविधा के लिए सभी विभागों में कृत्रिम तालाब बनाने का निर्देश मनपा के विभाग अधिकारियों को दिया है.

  मनपा मुख्यालय में आयोजित बैठक में मनपा कमिश्नर अभिजीत बांगर ने कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग पर विशेष रूप ध्यान देने का निर्देश मनपा के अधिकारियों को दिया है. गणेश भक्तों के द्वारा गणेश की प्रतिमाओं को दुकानों से ले जाने के दौरान दुकानों में भीड़ नहीं होने पाए. इसके बारे में उचित व्यवस्था करने का आदेश उन्होंने विभाग अधिकारियों को दिया है. मनपा मुख्यालय में हुई इस बैठक में मनपा के अतिरिक्त आयुक्त संजय काकडे, सुजाता ढोले, पुलिस उपायुक्त पंकज ड़हाने आदि उपस्थित थे.   

तालाबों के पास बनाए जाएंगे कृतिम तालाब

गौरतलब है कि मनपा के क्षेत्र में अब कुल 23 तालाब है.जिसमें हर साल गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाता है. इस साल कोरोना के संक्रमण को देखते हुए मनपा कमिश्नर बांगर ने इन सभी तालाबों के पास कृत्रिम तालाब बनाने का निर्देश मनपा के सभी विभाग अधिकारियों को दिया है. इसके अलावा गणेश प्रतिमा के साथ आने वाले फूल-माला और अन्य सामग्री को तालाब में लोग नहीं डालें. इसके लिए तालाब और कृत्रिम तालाब के पास निर्माल्य कलश की व्यवस्था करने के लिए उन्होंने कहा है.

सुरक्षा का होगा पुख्ता इंतजाम 

गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान सभी तालाबों और कृत्रिम तालाबों के पास सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम करने का निर्देश मनपा कमिश्नर ने पुलिस विभाग को दिया है. इसके अलावा विसर्जन के ठिकानों पर मनपा की ओर से सुरक्षा रक्षकों व अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों को तैनात करने का निर्देश भी उन्होंने दिया है. गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन में कम से कम लोग शामिल होकर मनपा का सहयोग करें. ऐसी अपील भी मनपा कमिश्नर बांगर ने गणेश भक्तों और मनपा क्षेत्र के नागरिकों से की है.