फोटोग्राफी के जुनून के दिलाया अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार

  • बदलापुर के 3 युवा सम्मानित

Loading

बदलापुर. अपने काम व कारोबार के साथ यदि कुछ कर दिखाने की इच्छा हो तो इंसान अपना हुनर दिखाकर ही रहता है। बदलापुर (Badlapur) के 3 युवा जो पेशेवर फोटोग्राफी (Professional photography) करते हैं, उन्होंने हाल ही में अपने लक्ष्य को सार्थक कर दिखाया है।

जानकारी के अनुसार सेंचुरी एशिया (Century asia) नामक मासिक पत्रिका आयोजित फोटोग्राफी प्रतियोगिता (Photography competition) में बदलापुर के 3 युवा फोटोग्राफरों को उनकी तीन तस्वीरों के लिए पुरस्कारों की घोषणा की गई है। पत्रिका वन्यजीव और पर्यावरण को समर्पित है। इस प्रकार के अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों (International awards) से जहां बदलापुर को एक नई पहचान मिली है, वहीं महानगर के आसपास के जंगलों में समृद्ध जैव विविधता (Biodiversity) होने की जानकारी देश-विदेश को ज्ञात हुई है। 

एशिया के विभिन्न देशों के हजारों फोटोग्राफरों ने अपने अपने फोटो भेजे थे, इनमें से बदलापुर के प्रतीक उदय प्रधान नामक (Prateek Udaya Pradhan) युवा फोटोग्राफर द्वारा ली गई एक बेताल मक्खी की तस्वीर को इस वर्ष का प्रथम पुरस्कार घोषित किया गया। पुरस्कार में डेढ़ लाख रुपए तथा प्रशस्ति पत्र है। बदलापुर के सीताराम राउल (Sitaram Raul) ने चमगादड़ की तस्वीर के लिए 50 हजार रुपए का दूसरा पुरस्कार जीता एवं इसी तरह बदलापुर के ही मंदार घुमरे (Mandar ghumre) की एलिम्बी और पतंगा की तस्वीर को प्रोत्साहन पुरस्कार मिला है। तीनों बदलापुर में पेशेवर फोटोग्राफरों के एक ग्रुप के सदस्य है।

फोटोग्राफी के लिए जंगलों में करते हैं भ्रमण

स्थानीय जंगल में प्रकृति का दर्शन लेने के लिए यह युवक माथेरान, बारवी बांध क्षेत्र व जंगल, बदलापुर शहर के बाहर पनवेल में जहां जंगल हैं, वहां घूमने के साथ फोटोग्राफी के अपने जुनून को प्रेरित करते हैं। इन्होंने प्रकृति के विभिन्न रूपों को भी कैमरे में कैद किया है। उनकी वन्यजीव फोटोग्राफी को कई गणमान्य लोगों ने सराहा है। उन्हें पहले ही कुछ पुरस्कार मिल चुके हैं। उनकी कला शहर के आस-पास के जंगलों की जैव विविधता को चित्रित करने के कारण की उन्हें पुरस्कार मिला है।