Former Mumbai Police Commissioner Param Bir Singh did not appear before ACB, was issued summons in extortion case
File Photo

    Loading

    ठाणे. पुलिस (Thane Police) के पूर्व आयुक्त (Former Commissioner) परमबीर सिंह (Parambir Singh) के काले कारनामों की परत अब धीर-धीरे जहां खुल रही है, वहीं अब उनकी मुश्किलें भी बढ़ने वाली है। क्योंकि ठाणे नगर पुलिस ने परमबीर सिंह सहित कुल 28 लोगों के विरुद्ध लुक आउट नोटिस (Look Out Notice) जारी करने की प्रक्रिया की शुरुआत की है। पुलिस सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान समय में महाराष्ट्र के होम डिपार्टमेंट (Maharashtra Home Department) के डीजी और आईपीएस अधिकारी परमबीर सिंह मुंबई से बाहर है और चंडीगढ़ में रह रहे है।  

    गौरतलब है कि कोपरी पुलिस स्टेशन में एक्सटॉर्शन का मामला दर्ज होने के बाद अब ठाणे नगर पुलिस स्टेशन में दूसरा मामला दर्ज किया जा चुका है। जिसमें ठाणे के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह सहित 28 लोगों के खिलाफ फिरौती  मांगने जैसे गंभीर आरोपों का समावेश है। इसमें मुख्य रूप से पुलिस अधिकारी और कुछ पत्रकारों और निजी व्यक्तियों का नाम शामिल है। पुलिस सूत्रों के अनुसार मामले की गहन जांच की जा रही है। वहीं सूत्रों का कहना है कि पूर्व पुलिस कमिश्नर सहित सभी पर मोक्का के तहत कार्रवाई की मांग की जा रही है।   

     इसी बीच सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार आईपीएस अधिकारी परमबीर सिंह समेत सभी आरोपियों के खिलाफ ठाणे नगर पुलिस स्टेशन द्वारा लुक आउट नोटिस जारी करने की प्रक्रिया की शुरुआत की गई है। बिल्डर केतन तन्ना और साक्षिदार सोनू जालान ने तत्कालीन पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह, उपायुक्त दीपक देवराज, सहायक पुलिस आयुक्त एन.टी कदम और सेवा निवृत्त पुलिस निरीक्षक प्रदीप शर्मा सहित कुल 28 लोगों के खिलाफ रंगदारी का मामला दर्ज करवाया था। केतन ने आरोप लगाया है कि तत्कालीन पुलिस निरीक्षक प्रदीप शर्मा ने मक्को कानून से उसे बचाने के लिए और पुलिस की पिटाई से बचाने के लिए 1.18 करोड़ रुपये की रंगदारी स्वीकार की थी। मामले के दो आरोपियों में विकास दाभाडे और सुनील देसाई ने गिरफ्तारी पूर्व जमानत आवेदन 2 तारीख अगस्त को किया था। हालांकि दाभाडे ने कुछ ही समय बाद अपनी गिरफ्तारी से पहले जमानत की अर्जी वापस ले ली। अदालत ने देसाई की याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया। पुलिस से आवेदन पर टिप्पणी करने को कहा गया है ऐसी जानकारी वकील सागर कदम ने दी। 

    गैंगेस्टर रवि पुजारी सहित पुलिस अधिकारी, पत्रकार और निजी लोगों का समावेश 

    ठाणे नगर पुलिस स्टेशन में दर्ज मामले में परमवीर सिंह के साथ ठाणे अपराध शाखा के पूर्व डीसीपी दीपक देवराज, एसीपी एन टी कदम, पूर्व पुलिस अधिकारी प्रदीप शर्मा, हफ्ता वसूली निरोधी दस्ते के पूर्व सीनियर पीआई राजकुमार कोथमीरे, एपीएसआइ मोरे, कांस्टेबल चौधरी, विकास दाभाड़े, रितेश शाह, विमल अग्रवाल, रवि पुजारी, पत्रकार बिनु वर्गीस, संजय पुनमिया, अनिल सिंह, बच्ची सिंह, जुबेर मुजावर, सुनील देसाई, मनीष शाह, किशोर अग्रवाल, बरखा अग्रवाल, तारिक परवीन, देवा भानुशाली, अंकित भानुशाली, विशाल करिया, प्रदीप सोदानी, प्रशांत कोतहरी, दीपक कपूर, नागेश जैसों का समावेश है। सिंह के खिलाफ मुंबई के मरीन ड्राइव पुलिस स्टेशन में पहला मामला दर्ज हुआ था।  जिसकी जांच के लिए राज्य सरकार ने एसआईटी गठित की है। अब ठाणे पुलिस द्वारा लुकआउट नोटिस जारी किये जाने की प्रक्रिया की शुरुआत करने से परमबीर सिंह सहित अन्य 27 लोगों की भी मुश्किलें आगामी दिनों में बढ़ने की संभावना है। हालांकि खबर लिखे जाने तक नोटिस जारी करने की पुष्टि नहीं हो पाई थी।