शहरी क्षेत्रों में जमकर हुई ही बरसात, जलाशय क्षेत्र रहा सूखा

Loading

  • जगह-जगह भरा पानी, कई पेड़ गिरे

ठाणे. सोमवार रात से शुरू वर्षा ठाणे शहर सहित जिले भर में मंगलवार को भी शुरू रही. मंगलवार सुबह के वक़्त वर्षा तेज रही पर दिन-भर रुक-रुक बारिश होती रही. इस दौरान शहरी क्षेत्रों में बरसात का जोर दिखा तो ग्रामीण क्षेत्र अर्थात जलाशय क्षेत्रों में सूखा नजर आया. इसी बीच, घोड़बंदर रोड पर बिजली के केबल की चपेट में आने से एक 15 वर्षीय लड़के की मौत हो गई. इसके अलावा एक सोसाइटी के चहारदीवारी गिरने से उसकी चपेट में आई 3 कार तथा पेड़ गिरने से एक कार क्षतिग्रस्त हुई. शहर के विभिन्न परिसरों में जलजमाव हुआ. जिले में कुल 62.7 मिमी वर्षा दर्ज की गई यही. सबसे अधिक वर्षा ठाणे में 124.2 मिमी और सबसे कम जलाशय क्षेत्र शाहपुर में 9.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई है.

पेड़ गिरने की 13 घटनाएं

ठाणे आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार शहर में पेड़ गिरने की 13 घटना हुई. मनपा से मिले आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को दिन भर में 26 मिलीमीटर वर्षा हुई. इस साल अभी तक कुल 1742 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गयी है. पिछले साल इस अवधि के दौरान 2775 मिलीमीटर वर्षा हुई थी. 

करंट लगने से एक की मौत 

घोड़बंदर रोड के ओवला परिसर में बिजली का एक भूमिगत केबल खुला पड़ा था. उसमे पानी घुसने से करंट आ गया, उसकी चपेट में आने से 15 वर्षीय रकीब मंडल की मौत हो गयी.  वह ओवला के विवेक चाल में रहता था. उपवन के गावंड बाग स्थित किरकी चाल के पास जलसा सोसाइटी की 90 फिट दीवार ढह गयी और दीवार का मलबा बगल खड़ी 3 कारों पर जा गिरा. घटना में तीनो कार का नुक्सान हुआ. कोपरी परिसर में एक पेड़ करीब खड़ी कार पर जा गिरा. कोपरी के बारा बंगला स्थित बीएसएनएल कंपाउंड, हजूरी के शिवाजी चाल, वृंदावन सोसायटी की इमारत क्रमांक 58 में, घोडबंदर रोड के आनंदनगर स्थित एक स्कुल में जलजमाव हुआ. 

ठाणे जिले के तहसील निहाय वर्षा मिलीमीटर में  

ठाणे- 124.20 मिमी 

कल्याण- 59.80 मिमी 

मुरबाड़- 11.80 मिमी 

भिवंडी-87.30 मिमी 

शाहपुर-9.50 मिमी 

उल्हासनगर- 76.00 मिमी 

अंबरनाथ-93.40 मिमी 

कुल औसतन वर्षा – 62.70 मिमी