ठाणे में शुरू हुई झमाझम बरसात, आपदा प्रबंधन कक्ष मुस्तैद

Loading

ठाणे. गुरुवार की शाम अचानक तकरीबन 8 बजे चमक और बादलों की गड़गड़ाहट के बीच एक सप्ताह के अंतराल के बाद आखिरकार मानसून ने दस्तक दे ही दिया. इससे जहां मौसम खुशनुमा हो गया, वहीं नागरिकों ने उमस भरी गर्मी से राहत पाई है. मानसून की बरसात से निपटने के लिए ठाणे मनपा का आपदा प्रबंधन कक्ष मुस्तैद हो गया है. इन दिनों लोग लॉकडाउन के कारण घर में बंद हैं, इसलिए घर में रहकर लोगों ने इस बरसात का लुफ्त उठाते दिखे. शहर में कई जगहों पर जल जमाव के चलते घुटने भर पानी भी जमा नजर आया. 

आपको बतादें कि मौसम विभाग ने जून की 12 तारीख तक मानसून का मुंबई और आसपास के शहरों तक आने का पूर्वानुमान लगाया था और  उस दौरान थोड़ा सा बरस कर वर्षा जैसे रूठ सी गई थी. लेकिन मौसम विभाग द्वारा किये पूर्वानुमान के अनुसार दो जुलाई से फिर बारिश की शुरुवात हो गई. हलांकि 2 जुलाई गुरूवार की रात को सिर्फ बादलों की गड़गड़ाहट और बिजली ही चमकी थी, परन्तु शनिवार की सुबह से ही शहर में जमकर बरसात दर्ज की है. और ठाणे के विभिन्न इलाकों में झमाझम बारिश हुई. इस दौरान हवाएं भी कम चल रही थी और बारिश तेजी से हो रही थी. बहरहाल कुवह भी हो बरसात का लोगों ने जहां लुफ्त उठाया. वहीं दूसरी तरफ लोगों को इस पहली बरसात में भी परेशानी का सामना करना पड़ा. लोगों को सड़कों पर कुछ जगहों पर जल जमाव की परेशनी झेलनी पड़ी है.

निचले इलाकों में जमा हुआ पानी

गुरुवार की शाम अचानक हुए मौसम परिवर्तन के कारण रात में करीब 8 बजे के आसपास बादलों की गड़गड़ाहट शुरू हुई और शुक्रवार को दिन भर कई जगहों पर जोरदार बारिश हुई. इस बारिश के कारण जगह जगह पर जलजमाव की स्थिति दिखाई दी. हलांकि कोरोना के चलते शहर में 10 दिनों के लिए लॉकडाउन चल रहा है. लेकिन इसके बावजूद इस दौरान लोगों के घरों तथा बंद दुकानों में बरसात का पानी चला गया. रात भर बिजली की आंख मिचौली जारी रही.

मनपा आयुक्त ने लिया आपदा प्रबंधन कक्ष का जायजा 

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में मूसलाधार बरसात होने की बात कही है. जिसे ध्यान में रखते हुए मनपा आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा ने शुक्रवार की शाम अचानक मनपा आपदा प्रबंधन कक्ष का औचक दौरा कर तैएरीयों का जायजा लिया और काम किस तरीके से किया जाता है इसकी भी जानकारी ली. साथ ही उन्होंने इस दौरान सभी को अलर्ट रहने का निर्देश भी दिया. इस दौरान उनके साथ मनपा उपायुक्त संदीप मालवी, अतिक्रमण विभाग उपायुक्त अशोक बुरपल्ले, सूचना व जनसंपर्क अधिकारी महेश राजदेरकर, आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारी संतोष कदम आदि उपस्थित थे.