JNPT signed 27000 crore rupees agreement

  • निवेश करने वाली विविध कंपनियों के साथ समझौता ज्ञापनों पर किए हस्ताक्षर
  • भारत में बंदरगाह आधारित औद्योगीकरण होगा सक्षम

Loading

नवी मुंबई. 2 से 4 मार्च 2021 के दौरान ऑनलाइन तरीके से आयोजित होने वाले ‘मैरीटाइम इंडिया समिट 2021’ (Maritime India Summit 2021) होने वाली है। जिसके उपलक्ष्य में जेएनपीटी (JNPT) के अध्यक्ष ने पत्तन परियोनाओं, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और जेएनपीटी एसईजेड में भूखंडों के विकास के लिए संभावित निवेशकों के साथ लगभग 27000 करोड़ रुपए के 30 से अधिक समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।

जेएनपीटी के अनुसार, समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाली प्रमुख कंपनियों में डीपी वर्ल्ड, जेएम बक्शी एंड कंपनी, गणेश बेंजो, बीपीसीएल, एनआईटीआईआई, एसएस जी फार्मा प्रा. लिमिटेड, सूरज एग्रो, जेडब्ल्यूआर लॉजिस्टिक प्रा. लि, सिनेलाइन इंडिया लि. शामिल हैं। जिनके साथ हुए समझौता ज्ञापनों पर जेएनपीटी के अध्यक्ष संजय सेठी (JNPT President Sanjay Sethi) हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर जेएनपीटी के उपाध्यक्ष उन्मेष वाघ आदि उपस्थिति थे।

40 कंपनियों के साथ करार करने की योजना

विविध कंपनियों के साथ किए गए करार के बारे में जानकारी देते हुए जेएनपीटी के अध्यक्ष सेठी ने बताया कि जेएनपीटी दुनिया भर में बंदरगाह उद्योग के लिए गुणवत्ता मानक स्थापित करने के लिए समर्पित है। और हमने निर्बाध व्यापार के लिए बंदरगाह की प्रचालन क्षमता तथा प्रहस्तन क्षमता में वृद्धि करने के लिए सुनियोजित रूप से निवेश किया है। ‘मैरीटाइम इंडिया समिट- 2021’ में विभिन्न कंपनियों के साथ 40 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने की हमारी योजना है। इससे जेएनपीटी को देश के प्रमुख निवेश स्थलों में से एक के रूप में स्थापित करने में मदद होगी।

रोजगार के व्यापक अवसर का होगा निर्माण

सेठी ने कहा कि दुनिया भर में कोविड-19 के प्रभाव के बाद भी जेएनपीटी एक आकर्षक निवेश गंतव्य बना हुआ हैं। इस कठिन समय के दौरान भी जेएनपीटी ने 27000 करोड़ रुपए का निवेश आकर्षित किया। इन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने से रोजगार के व्यापक अवसर निर्माण होंगे। इसके साथ ही आयात-निर्यात व्यापार को विभिन्न प्रकार के लाभ होंगे। इसके अलावा इससे भारतीय तथा अंतर्राष्ट्रीय समुद्री तटों पर व्यापार के नए अवसर निर्माण होंगे।