Kamba Gram Panchayat office resonated with the echo of water two, water two, hundreds of women laid

    भिवंडी. भिवंडी तालुका (Bhiwandi Taluka) स्थित कांबा गांव (Kamba village) में पानी की समस्या से परेशान सैकड़ों महिला, पुरुषों ने ग्राम पंचायत (Gram Panchayat) कार्यालय पर हंडा मोर्चा निकाल कर घेराव किया और ग्राम पंचायत प्रशासन (Administration) के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। हक्क पानी संघर्ष समिति (Hakka Pani Sangharsh Samiti) की अगुवाई में निकाले गए हंडा मोर्चा में ग्रामीणों के साथ जिला पंचायत सदस्य प्रकाश तेलीवरे, पंचायत समिति पूर्व सभापति श्रीधर खारीक, अजिंक्य गायकवाड़, सुभाष रापटे, आकाश गायकवाड़, अंकुश मिरका, विजय भगत, समीर रापटे सहित भारी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।

    गौरतलब है कि कांबा ग्राम पंचायत की जनसंख्या करीब 10 हजार से अधिक है। स्टेम प्राधिकरण द्वारा प्रतिदिन जनसंख्या के आधार पर पानी आपूर्ति की जाती है बावजूद गांव तक आने वाली पाइप लाइन में बीच में भारी संख्या में अवैध रूप से कनेक्शन जोड़कर पानी की चोरी की जाती है। समुचित मात्रा में पानी नहीं मिलने से ग्रामवासी प्रतिदिन परेशानी झेलते हैं। ग्रामवासियों को पीने का पानी दूरदराज स्थित बावड़ी से भरकर लाने की मजबूरी है। गर्मी के मौसम में महिलाएं दूर स्थित बावड़ियों से पानी भर कर लाती हैं।  ग्राम वासियों का आरोप है कि पानी की पाइप लाइन में मोटर लगाकर व्यवसायिक भी पानी खींच लेते हैं जिससे बेहद कम मात्रा में ही पानी नसीब होता है। कई ग्राम वासियों ने बताया कि पानी नहीं मिलने की वजह से बाजार से पानी खरीद कर पीना पड़ रहा है।

    बारंबार शिकायत के उपरांत भी ग्राम पंचायत प्रशासन समस्या निस्तारण के प्रति गंभीर नहीं है। ग्राम पंचायत प्रशासन पानी पट्टी वसूली करता है बावजूद पानी सुविधा पर कोई ध्यान नहीं देते है। पानी नहीं आने से परेशानी झेल रहे ग्रामवासियों द्वारा हक्क पानी संघर्ष समिति का गठन किया गया है। पानी नहीं मिलने से पीड़ित हक्क पानी संघर्ष समिति के नेतृत्व में ग्राम पंचायत पर होंडा मोर्चा निकालकर पानी दो-पानी दो का जोरदार नारा लगाया गया। हंडा  मोर्चा के उपरांत ग्राम पंचायत प्रशासन द्वारा पानी समस्या निस्तारण का भरोसा दिया गया है। उक्त संदर्भ में ग्राम सरपंच सुखदेव पागी ने कहा कि ग्रामीणों की भावना को समझा जा सकता है। स्टेम प्राधिकरण द्वारा काम दाब से पानी गांव में आ रहा है। ग्राम पंचायत प्रशासन का पानी बिल भी बकाया नहीं है इसके बावजूद स्टेम प्रशासन द्वारा गांव के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। ग्रामवासी अगर उप विभागीय कार्यालय पर मोर्चा, आंदोलन करेगें तो हम सब उनके साथ खड़े रहेगें।  उक्त अवसर पर पुलिस का कड़ा बंदोबस्त मौजूद था।