निर्धारित समय पर होगा कल्याण-डोंबिवली मनपा चुनाव, राज्य चुनाव आयोग ने किया स्पष्ट

कल्याण. कल्याण-डोंबिवली मनपा चुनाव अपने निर्धारित समय पर होगा. ऐसा निर्देश राज्य चुनाव आयोग ने मनपा प्रशासन को दिया है और जरूरी तैयारी करने को कहा है. कल्याण-डोंबिवली मनपा और कोल्हापुर मनपा आयुक्त को भेजे पत्र में स्पष्ट किया गया है कि आगामी चुनाव समय पर होंगे, लेकिन क्या कल्याण-डोंबिवली के 18 गांवों की अलग नगरपालिका होंगी? यह सवाल बरकरार है.

कुछ माह पहले राज्य सरकार ने डोंबिवली के 27 गांवों का मुद्दा सुलझाया था. इनमें से 9 गांवों को केडीएमसी में रखा था जबकि अन्य 18 गांवों की नगरपालिका स्थापित करने की घोषणा किया था.

नवंबर में समाप्त हो रहा मनपा का कार्यकाल 

गौरतलब है कि कल्याण-डोंबिवली मनपा और कोल्हापुर मनपा का कार्यकाल नवंबर में समाप्त हो रहा है. आयोग के टाइम टेबल के अनुसार, वार्ड गठन कार्यक्रम अप्रैल और मई में होना जरूरी था. हालांकि, कोरोना की स्थिति के कारण कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया. लेकिन अब राज्य सरकार के मिशन स्टार्ट अगेन (अनलॉक-1) को लागू कर दिया गया है और विभिन्न नियमों और शर्तों के अधीन सरकारी कार्यालयों के साथ कई कामकाज शुरू किए गए हैं.

वार्डों के गठन की तैयारी की अनुमति दी गई

राज्य आयोग ने स्पष्ट किया है कि दोनों महापालिका के वार्डों के गठन की तैयारी की अनुमति दी गई है, क्योंकि इस अवधि के दौरान कार्यालय में बैठे मतदाताओं के साथ कोई संपर्क किए बिना चुनाव चरण के दौरान काम किया जा सकता है. साथ ही, राज्य निर्वाचन आयोग ने दोनों महापालिका के चुनावों के लिए एक सदस्यीय वार्ड प्रणाली शुरू की है. तदनुसार, सदस्यों की संख्या, आरक्षण की जानकारी, संशोधित जनसंख्या के आंकड़े, कच्चा मसौदा भेजने का भी आदेश दिया है. कल्याण-डोंबिवली मनपा के लिए 122 सीटों और कोल्हापुर मनपा के लिए 81 सीटों के लिए चुनाव होंगे.