कोरोना पर KDMC ने उत्तम नियंत्रण किया है : स्वास्थ्य मंत्री

कल्याण. एक समय कल्याण डोंबिवली मनपा क्षेत्र कोरोना का हॉटस्पॉट था, लेकिन अब कल्याण डोंबिवली में एक्टिव मरीजों में काफी कमी आई है. मनपा प्रशासन ने कोरोना पर  उत्तम नियंत्रण किया है, यह उदगार व्यक्त करते हुए राज्य के स्वास्थ्य (आरोग्य) मंत्री राजेश टोपे ने कडोमपा (KDMC) की महापौर विनीता राणे व मनपा के आयुक्त डॉ. विजय सूर्यवंशी की सराहना की. मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मनपा द्वारा हाल की में शुरू किए गए कल्याण पश्चिम लाल चौकी स्थित आर्ट गॅलरी में कोविड समर्पित हॉस्पिटल का दौरा किया.

मनपा में शासन के चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी नहीं होने पर  एक उत्तम वैदयकीय आरोग्य अधिकारी उपलब्ध करा कर देंने के लिए उपस्थित ठाणे जिला के चिकित्सा उपसंचालक डॉ. गौरी राठोड को निर्देश दिया. कडोमपा में फिजीशियन की कमी होने से उसकी भी व्यवस्था करने का आश्वासन उन्होंने दिया. ठाणे जिला में चिकित्सा यंत्रणा सक्षम करने के लिए स्वतंत्र स्वास्थ्य संचालन को शासन ने मंजूरी दे दी है, ऐसी जानकारी भी स्वास्थ्य मंत्री ने दी. वर्तमान में प्रशासन द्वारा पीपीपी के तहत उपलब्ध करने  हॉस्पिटल व मेडिकल कॉलेज के  प्रस्तावों को महासभा ने मंजूरी दी है, इसी संकल्पना के तहत  आरक्षित भूखंड पर पीपीपी के तहत अस्पताल एवं  मेडिकल कॉलेज शुरू करने में शासन सहायता करेगा, ऐसा आश्वासन भी स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दिया. उन्होंने कहा कि गरीब लोगों को स्वास्थ्य सेवा देना विकासकों को बंधनकारक रहेगा.

कोरोना अस्पताल शुरू रहेंगे

कोरोना रोग के लिए कोरोना अस्पताल शुरू रहेंगे, ऐसा भी उन्होंने वादा किया. एक दिन में 900 मरीज भी आये तो भी उनका उपचार किया जा सके, ऐसी यंत्रणा की व्यवस्था  कल्याण डोंबिवली महानगर पालिका ने की है, ऐसा कहते  मनपा प्रशासन के कार्यों की स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे  ने सराहना की. दिसंबर माह में फिर से कोरोना की एक लहर आ सकती है, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है, जिसके लिए प्रत्येक नागरिक को मास्क पहनना ही चाहिए और सोशल डिस्टेंसिंग रखना भी आवश्यक हैं. 

इस अवसर पर मनपा आयुक्त डॉ. विजय सूर्यंवंशी ने मनपा द्वारा कोविड रोग पर नियंत्रण करने के लिए किए गए विभिन्न उपाय योजनाओं की जानकारी दी. इस अवसर पर महापौर विनीता राणे, पूर्व विधायक जगन्नाथ(अप्पा) शिंदे, जिला स्वास्थ्य  उपसंचालक डॉ. गौरी राठोड, जिला सिविल  सर्जन डॉ. कैलास पवार, जिला  हेल्थ ऑफिसर डॉ. मनिष रेंगे, अतिरिक्त आयुक्त सुनील पवार, शहर अभियंता सपना कोळी(देवनपल्ली), सहा. संचालक नगररचना मारुती राठोड, उपआयुक्त सुधाकर जगताप, पल्लवी भागवत, चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अश्विनी पाटिल, कोरोना रोग  नियंत्रण अधिकारी प्रतिभा पानपाटिल, मनपा  सचिव संजय जाधव व अन्य अधिकारी उपस्थित थे.