KDMC करेगी कोरोना से मृतकों फ्री में अंतिम दाह संस्कार

  • नई गैस शव दाहिनी का कमिश्नर सूर्यवंशी ने किया निरीक्षण

कल्याण. कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. बढ़ती हुई कोरोना मरीजों की संख्या को ध्यान में रखते हुए कोरोना से मृतकों का अंतिम दाहसंस्कार मनपा फ्री करेगी ऐसी जानकारी मनपा कमिश्नर डॉ. विजय सूर्यवंशी ने दी. कल्याण पश्चिम में  प्रेम ऑटो के पास स्थित स्मशान भूमि में गैस से चलने वाली शवदाहिनी शुरू की गई हैं. उक्त जानकारी शवदाहिनी और श्मशान भूमि परिसर में उपलब्ध सुविधाओं और विकास कार्यों का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए मनपा कमिश्नर डॉ.विजय सूर्यवंशी ने दी.

शवदाहिनी की संख्या 6 हो गई

केडीएमसी क्षेत्र में 5 शवदाहिनी कार्यरत थी. अब एक और शवदाहिनी शुरू होने से मनपा की हद में शवदाहिनी की संख्या 6 हो गई है, जिनमें डोंबिवली में पाथर्ली, शिवमंदिर, कल्याण में  बैलबाजार, लाल चौकी, विठ्ठलवाडी आदि श्मशानभूमि में शवदाहिनी की सुविधा उपलब्ध रहेगी. इस कार्य में 59 लाख 76 हजार रुपए का खर्च किया गया हैं. स्मशान भूमि में नई आतिरिक्त 5 स्टैंड की शवदाहिनी निर्माण करने, प्रार्थना सभागृह का निर्माण करने, बढ़ी हुई प्रतिक्षालय गैलरी का निर्माण करने आदि निर्माण कार्य के लिए  1 करोड़ 41 लाख रुपये का खर्च कर कल्याण पश्चिम प्रेम आटो मुरवाड रोड़ श्मशान भूमि में सुविधाएं उपलब्ध की गई है. कोरोना से मत्यु होने पर उक्त मृतकों के अंत्यसंस्कार शवदाहिनी से किया जाता था. कोरोना के मृतदेह को प्लास्टिक में बांध कर दिया जाता है और उसका अंतिम दाह संस्कार  करने पर प्लास्टिक शवदाहिनी में अटकती है जिसके चलते शवदाहिनी में तकनीकी  खराबी आ गई थी,12 जुलाई से फिर से शवदाहिनी चालू की गई थी, प्रेम ऑटो के पास स्थित  शवदाहिनी गैस से चलने वाली हैं, अब कोरोना से मृतकों के सादा पद्दति से ही अंत्यसंस्कार किया जा सकता हैं, प्रेम ऑटो स्मशानभूमि में लकड़ी से जलाकर भी अंतिम  संस्कार करने के लिए 8  बिड्स् उपलब्ध हैं.

सुविधाओं का किया निरीक्षण

अब कोरोना से मृतकों के शवों का अंत्यसंस्कार करने के लिए मनपा की तरफ से सुविधा उपलब्ध कर फ्री में अंत्यसंस्कार किया जाएगा. इस अवसर पर महापौर विनीता राणे, कमिश्नर डाँ. विजय सूर्यवंशी, नगरसेवक राजेंद्र देवलेकर, शहर अभियंता सपना कोली, कार्यकारी अभियंता सुभाष पाटिल, उप अभियंता सशीम केदार,  सहायक जनसंपर्क अधिकारी माधवी फोफले, जे.ई.दिलीप शिंदे, पूर्व नगरसेवक विद्याधर भोईर के साथ ही आदि ने प्रेम आटो मुरबाड रोड स्थित स्माशन भूमि का दौरा किया और  विकास कार्य एवं उपलब्ध कराई गई सुविधाओं का  निरीक्षण किया.