ठाणे में कोविड रैपिड एंटीजन किट्स जांच का शुभारंभ

Loading

आधा घंटे में होगा संदिग्ध कोरोना मरीजों की जाँच 

ठाणे. ठाणे मनपा क्षेत्र में बढ़ते कोरोना के प्रादुर्भाव को देखते हुए इसके संक्रमण को रोकने के लिए और बड़ी संख्या में टेस्ट करने के लिए मनपा की तरफ से एक लाख कोविड रैपिड एंटीजन किट्स मंगाए गए थे और इसका शुभारंभ नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने सोमवार से किया. इस रैपिड एंटीजन किट्स से सिर्फ आधे घंटे में संदिग्ध मरीजों की कोविड जांच का परिणाम सामने आएगा. इससे उपचार में भी मदद मिलेगी. उक्त बातें पालकमंत्री एकनाथ शिंदे ने व्यक्त की. इस मौके राज्य के गृह निर्माण मंत्री जितेंद्र आव्हाड, महापौर नरेश म्हस्के, विधायक रविंद्र फाटक व मनपा के आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा आदि मौजूद थे.  

 डॉक्टर शर्मा ने बताया कि ठाणे ने कोरोना का टेस्ट अधिक बढ़ाने के संदर्भ में राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बैठक में निर्देश दिया था. जिसके तहत इस संदर्भ में राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने मार्गदर्शक सूचना और सुझाव निर्गमित किया है. जिसके अनुसार कोविड 19 विषाणु का लक्षण मिलने पर संदिग्ध मरीज और संक्रमित व्यक्ति का स्वैब लेकर सिर्फ 30 मिनट में तत्काल रैपिड एंटीजन किट्स के माध्यम से परिणाम प्राप्त किया जा सकता है. इससे जहां टेस्ट में वॄद्धि होगी, वहीं संक्रमित मरीजों की जल्द पहचान कर कोरोना का रोकथाम भी तत्काल किया जा सकेगा. मनपा आयुक्त ने बताया कि इस संदर्भ में राज्य सरकार द्वारा नियुक्त किये गए कंपनी के पास से और शासन द्वारा निर्धारित किये गए कीमत में ही मनपा ने इस किट्स को खरीदा है, जिसमें पहले चरण में ठाणे मनपा को एक लाख किट्स ही उपलब्ध हो पाया. उक्त किट्स आगामी दो दिन में मनपा प्रशासन को मिल जाएगा. 

बिना लैब्स के होगा टेस्ट

डॉक्टर शर्मा ने बताया कि इस किट्स के लिए किसी लैब की जरूरत नहीं पड़ती. क्योंकि किट्स के माध्यम से स्वैब से कोरोना का पता चल जाता है. साथ ही जिस स्थान पर मनपा की तरफ से सर्वेलन्स शुरू है और जहां पर हॅाटस्पॅाटस घोषित किया गया है ऐसे जगहों पर अथवा प्रतिबंधित क्षेत्र में इस किट्स के माध्यम से स्वैब टेस्टिंग किया जा सकता हैं. साथ ही इस कोविड 19 के रैपिड एंटीजन किट्स के माध्यम से अधिक से अधिक मात्रा में टेस्ट किया जा सकेगा और संदिग्ध मरीजों का समय पर जांच कर उनका सही समय पर उपचार करने में आसानी होगा. इस कीटस को वर्तमान समेत में ठाणे शहर के छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल, सी. आर. वाडिया अस्पताल, कोरस आरोग्य केंद्र और घोडबंदर रोड पर रोझा गार्डनिया स्थित आरोग्य केंद्र इन चार जगहों पर जांच केंद्र कार्यान्वित किया गया है. साथ इन चरों जगहों पर तकनीक मशीनरी के साथ ही सभी प्रकार का मैनपावर उपलब्ध कराया गया है.