PDMC Lab awaits AIIMS green signal for NABL approval

Loading

स्थानीय विधायक जितेंद्र आव्हाड और मिलिंद पाटिल ने शुरू किया उपक्रम  

एक एक्स रे से होगा निदान

कोराना का भी पता चलेगा  प्रतिशत 

ठाणे. कोविड -19 की जांच महंगा होने के कारण अनेकों गरीबों को जांच के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन अब सिर्फ 450 रुपए में इस बीमारी का पता लग सकता है. नाशिक की ईएसडीएस कंपनी ने विकसित इस तकनीक को विकसित किया है. 

ठाणे शहर में राज्य गृहनिर्माण मंत्री डॉ. जितेंद्र आव्हाड के मार्गदर्शन में  स्वातंत्र्य सेनानी कावेरीताई पाटिल फाउंडेशन के अध्यक्ष मिलिंद पाटिल द्वारा यह उपक्रम शुरू किया गया है. इस उपक्रम के द्वारा सिर्फ 450 रुपए में जहां टेस्ट होने वाला है वहीं, 5 मिनट में रिपोर्ट मिलेगा. इससे टेस्ट में गति आने वाला है. 

राज्य के गृह निर्माण मंत्री जितेंद्र आव्हाड ने बताया कि वर्तमान समय मे ओमान, दुबई सहित भारत के केरल राज्य में एक्स-रे द्वारा  कोविड का टेस्ट किया जा रहा है. जबकि नाशिक महानगर पालिका ने भी इस तकनीक को खुद के खर्च से शुरू किया है. जोकि फिरते प्रयोगशाला के माध्यम से संपूर्ण शहर में नाशिक मनपा ने टेस्ट शुरू किया हैं.  

आव्हाड ने कहा कि यह मशीन सीने का एक्सरे लेने के बाद उसका अभ्यास कर शरीर में प्रवेश किये हुए कोरोना वायरस के बारे में और उसका प्रतिशत 5 मिनट में बताती है.  नाशिक में ईएसडीएस नामक कंपनी ने इस संदर्भ में संशोधन किया था और करीब  50 हजार लोगों का  एक्स-रे के माध्यम से जांच करने में इस कंपनी ने सफलता पाई है. इतना ही नही इस तकनीक का उपयोग केरला में भी किया जा रहा है. अब इस तकनीक को ठाणे मनपा की सीमा के अंतर्गत आने वाले कलवा में लाया गया हैं. 

इस तकनीक द्वारा सिर्फ 450 रुपए में सीने के एक्सरे के माध्यम से कोरोना का टेस्ट हो सकता हैं.  इस तकनीक से मरीज का जांच के बाद कोरोना का प्रमाण पता होने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती होना पड़ेगा अथवा क्वारन्टीन होना पड़ेगा. इससे जहां खर्च कम होगा वहीं टेस्ट के लिए समय की भी बचत होने वाला है.

ठाणे में इन जगहों पर शुरू हुआ टेस्ट

स्वंत्रता सेनानी कावेरी ताई पाटिल फाउंडेशन के अध्यक्ष मिलिंद पाटिल ने बताया कि ठाणे महानगर पालिका की सीमा में आने वाले कलवा, खारीगाव, पारसिकनगर, विटावा, गणपतीपाडा के रहिवासियों के लिए यह सुविधा शुरू की गई है. साथ ही उन्होंने नागरिकों से टेस्ट का लाभ लेने के लिए मोबाइल क्रमांक 9833342717 / 9137926226 पर संपर्क करने का आवाहन किया है.