अन्ना साहब पाटिल का सपना मिलकर साकार करें

  • जयंती समारोह में सीएम ने दिया संदेश, फडणवीस ने दिया समर्थन

नवी मुंबई. माथाड़ी आंदोलन के प्रणेता स्व. अन्नासाहब पाटिल ने जीवन भर माथाड़ी कामगारों और श्रमिकों को न्याय और अधिकार दिलाने संघर्ष किया. अन्ना साहब पाटिल के प्रयत्नों से ही महाराष्ट्र में माथाड़ी कानून अस्तित्व में आया. आज इसे बचाने के लिए हमें मिलकर काम करने की जरूरत है.

अन्नासाहब पाटिल की 87वीं जयंती पर आनलाईन संदेश देते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने माथाड़ी कामगारों को मदद का भरोसा दिलाया. इस समारोह का आयोजन वाशी के माथाड़ी भवन में किया गया था. जहां राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री नेता प्रति पक्ष देवेन्द्र फडणवीस, विपणन मंत्री बालासाहब पाटिल, पूर्व मंत्री गणेश नाईक, विधायक शशिकांत शिंदे, गुलाबराव जगताप, रविकांत पाटिल, चंद्रकांत पाटिल समेत तमाम पदाधिकारी मौजूद थे.

अपने दिवंगत पिता स्व. अन्नासाहब के योगदानों को रेखांकित करते हुए महाराष्ट्र राज्य माथाड़ी, ट्रासपोर्ट एवं जनरल कामगार यूनियन के सेक्रेटरी नरेद्र पाटिल ने कहा कि जिस सपने को लेकर स्व. अन्नासाहब ने माथाड़ी आंदोलन किया आज उनके सपने को कुछ लोग बर्बाद करने में जुटे हैं.

उन्होंने कहा कि आज माथाड़ी बोर्ड में बड़ी धांधली और गुंडागर्दी चल रही है, जिससे माथाड़ी कामगारों का हित प्रभावित हो रहा है. इसे रोकने की जरूरत है. उन्होंने माथाड़ी हास्पिटल के लिए सरकार के मंत्री से 10 करोड़ की मदद देने की भी अपील की. यहां पूर्व नेता गणेश नाईक ने स्व. अन्नासाहब पाटिल को अपनी आदरांजलि पेश करते हुए माथाड़ी कामगारों को हर हाल में संरक्षण देने का भरोसा दिलाया.

नरेन्द्र पाटिल की मांगों पर जोर देते हुए पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि माथाड़ी कानून कामगारों को न्याय दिलाने के लिए है. अगर बोर्ड में अराजकता और धांधली है. मार्केट में गुंडागर्दी चल रही है तो इसे रोकना जरूरी है. नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि केन्द्र सरकार ने जो किसान बिल पेश किया है उससे एपीएमसी में साफ सुथरा कारोबार को बढ़ावा मिलेगा और किसानों को दलालों से मुक्ति मिलेगी.

किसान बिल का विरोध, कांग्रेस का दोगलापन

उन्होंने किसान बिल के खिलाफ कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन को गुमराह करने वाला करार दिया. उन्होंने कहा कि जो कांग्रेस पहले इस कानून का समर्थन करती थी आज इसके पास होने के बाद विरोध कर रही है जो उसके दोगलेपन का सबूत देता है. इस अवसर पर राकां कोटे से विपणन मंत्री बालासाहब पाटिल ने महाविकास आघाड़ी सरकार के प्रयासों का गुणगान किया और भरोसा दिलाते हुए कहा कि सरकार एपीएमसी व्यापारियों और माथाड़ी कामगारों के साथ है और हर हाल में उनका नुकसान नहीं होने देगी.