दशहरा से पहले गेंदा का फूल हुआ महंगा

  • खुदरा में बिक रहा 200 रुपए किलो

नवी मुंबई. हर साल दशहरा के अवसर पर फूलों की मांग बढ़ने से इसकी कीमत में वृध्दि होती थी.लेकिन इस साल दशहरा के पहले ही गेंदा  फूल महंगा हो गया है.थोक में 100 से 120 रुपए किलों में मिलने वाले गेंदा के फूल को खुदरा बाजार में 200 रुपए किलो बेचा जा रहा है.

वाशी में फूल का व्यवसाय करने वाली शांताबाई मांड़े के अनुसार इस साल वापसी के बारिश के चलते फूल की खेती को भारी नुकसान हुआ है.जिसकी वजह से फूलों की आवक काफी कम हो रही है जिसमें गेंदा के फूल का भी समावेश है.बड़े पैमाने पर आवक के घटने की वजह से थोक में फूलों के दाम बढ़ गए है.जिसकी वजह से खुदरा बाजार में भी इसकी कीमतों में वृद्धि हुई है.यही स्थिति रही तो दशहरा तक इसके दाम 400 रुपए किलो तक पहुंच जाऐंगे.

पहले 40 से 60 रुपए था दाम

नवरात्रोत्सव के शुरू होने से पहले एपीएमसी की थोक मंडी में गेंदा का फूल 40 से 60 रुपए किलो बिक रहा था.जिसे खुदरा में 80 से 100 रुपए बेचा जा रहा था. विगत वर्ष नवरात्रोत्सव के दौरान थोक में गेंदा का फूल 90 से 100 रुपए किलों में मिल रहा था.जिसे खुदरा में 100 से 150 रुपए किलो में बेचा गया था.लेकिन इस साल फुलों पर वापसी की बारिश की भारी मार पड़ी है.जिसकी वजह से थोक व खहदरा में इसके दाम में इजाफा हुआ है.