Massive jam on the metro route in Bhiwandi, anger among people due to negligence of MMRDA contractor

    Loading

    भिवंडी. भिवंडी (Bhiwandi) में मेट्रो मार्ग (Metro Route) निर्माण कर रहे ठेकेदारों की भारी लापरवाही की वजह से शहरवासी यातायात जाम (Traffic Jam) की समस्या से पूर्णतया त्रस्त है।  एमएमआरडीए ठेकेदार (MMRDA Contractor) द्वारा किए जा रहे मेट्रो मार्ग निर्माण में भारी अनियमितता बरते जाने की वजह से अंजुरफाटा से धामनकर नाका मार्ग से गुजरने वाले तमाम वाहन चालक, राहगीर भारी परेशानी झेल रहे हैं। 

    आलम यह है कि मेट्रो मार्ग निर्माण के लिए मार्ग के बीचोबीच खड़े किए जा रहे पिलर के चारों तरफ बनाई गई पतरे की बाउंड्री से मिट्टी निकलकर बाहर आकर रोड पर फैल रही है जिससे लोगों का मार्ग पर चलना कठिन हो गया है। जनहित सामाजिक संस्था ने एमएमआरडीए मुखिया मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सहित आयुक्त श्रीनिवास से ठेकेदार पर कड़ी कार्रवाई किए जाने की मांग की है। 

    गौरतलब है कि ठाणे से शुरू होकर भिवंडी-कल्याण तक जाने वाली मेट्रो रेल मार्ग का निर्माण एमएमआरडीए के मार्फत ठेकेदारों द्वारा किया जा रहा है। ठाणे से कल्याण तक जाने वाली मेट्रो रेल के कशेली से लेकर कोन गांव की सीमा तक सर्वाधिक कुल 13 मेट्रो स्टेशन भिवंडी शहर अंतर्गत सीमा में आते है। एमएमआरडीए ठेकेदार द्वारा कशेली से मार्ग के बीचोबीच बैरिकेडिंग कर पिलर खड़े किए जा रहे है। मेट्रो रेल निर्माण का कार्य धामनकर नाका स्थित तिरुपति होटल के सामने तक पहुंच चुका है।

    10 मिनट की दूरी घंटों में तय करने की मजबूरी

    धामनकर नाका फ्लाईओवर के पूर्व ओसवाल स्कूल तक पिलर खड़े हो चुके हैं। कशेली से भिवंडी शहर तक शुरू मेट्रो रेल निर्माण के लिए यातायात व्यवस्था का कोई नियोजन नहीं किए जाने की वजह से यातायात व्यवस्था पूर्णतया चरमरा गई है। यातायात जाम की वजह से 10 मिनट की दूरी घंटों में तय करने की मजबूरी हो चुकी है। मेट्रो मार्ग निर्माण के लिए खुदाई कर डाले गए पिलर के नीचे से निकली मिट्टी, पत्थर बरसात के दौरान मार्ग के बीचोबीच की गई बैरिकेडिंग से निकल कर मार्ग पर बहती है जिससे लोग आवागमन में भारी कष्ट झेल रहे है। 

    एमएमआरडीए ठेकेदार द्वारा निर्माण कार्यों को अंजाम दिए जाने के दौरान कहीं भी क्रॉसिंग अथवा मार्ग पर 24 घंटे लग रहे यातायात जाम को नियंत्रित किये जाने हेतु किसी भी गार्ड की तैनाती नहीं कर सुरक्षा नियमों का मखौल उड़ाया जा रहा है। आश्चर्यजनक तथ्य है कि मुंबई ठाणे, मीरा भायंदर आदि क्षेत्रों में भी एमएमआरडीए द्वारा मेट्रो रेल निर्माण का कार्य जोरों से शुरू है बावजूद निर्माण कार्य कर रहे ठेकेदार यातायात व्यवस्था को सुचारू किए जाने हेतु हर संभव कदम उठाते दिखाई पड़ते है। भिवंडी शहर में नागरिकों की बारंबार शिकायत के उपरांत भी एमआरडीए ठेकेदारों द्वारा यातायात जाम व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त किए जाने हेतु कोई जरूरी कदम नहीं उठाया जा रहा है।

    ठेकेदार की मनमानी से लग रहा जाम

    एमएमआरडीए ठेकेदार की लापरवाही की वजह से अंजुर फाटा से धामनकर नाका मार्ग तक शुरू मेट्रो रेल निर्माण से शहर में भारी यातायात जाम लग रहा है वही लोग सड़कों पर बहती मिट्टी से फिसल कर दुपहिया वाहनों से गिरने को मजबूर हैं। उक्त संबंध में एमएमआरडीए को भाजपा वरिष्ठ नगरसेवक नीलेश चौधरी कई बार शिकायती पत्र दे चुके हैं लेकिन ठेकेदार द्वारा यातायात जाम व्यवस्था को सुचारू किए जाने सहित सुरक्षा संबंधी कोई सावधानी नहीं बरती जा रही है। एमएमआरडीए ठेकेदार मेट्रो रेल निर्माण में यातायात संबंधी तमाम नियमों की धज्जियां उड़ा रहा है।  

    ठेकेदार शिकायतों को कर रहा नजरअंदाज

    सूत्रों की माने तो महानगरपालिका प्रशासन द्वारा भी निर्माण कार्य में जुटे ठेकेदारों को यातायात जाम सहित निर्माण संबंधी अन्य शिकायतों के बारे में लिखित पत्र दिए जाने का भी कोई असर ठेकेदारों पर नहीं हुआ है। आलम यह है कि ठेकेदारों द्वारा मेट्रो मार्ग निर्माण को लेकर बरती जा रही भारी लापरवाही की वजह से अंजुर फाटा से धामनकर नाका तक लग रहे भारी जाम की वजह से लोगों का उक्त मार्ग से चलना बेहद कठिन हो गया है। 

    एमएमआरडीए की कार्यप्रणाली  पर उठने लगे गंभीर सवाल

    शहर के जागरूक नागरिक श्रीराज सिंह, प्रभाकर यादव, नदीम अंसारी, समाजसेवी अशोक पाटिल, पूर्व नगरसेवक संदेश पाटिल, बलराम सिंह, रविंद्र त्रिपाठी आदि का कहना है कि एमएमआरडीए ठेकेदार ने भिवंडी की यातायात व्यवस्था को चौपट कर दिया है। अंजुर फाटा से धामनकर नाका तक हो रहे मेट्रो रेल निर्माण के लिए ठेकेदार द्वारा ट्रैफिक संबंधी कोई नियोजन नहीं किए जाने से लोग भारी यातायात जाम का दंश भोग रहे है। कशेली से अंजुर फाटा-धामनकर नाका की करीब 6 किलोमीटर की दूरी को तय करने में 30 मिनट की जगह 2-3 घंटे लग रहे हैं। इमरजेंसी सेवाएं भी यातायात जाम की भेंट चढ़ रही है।