मानसून की बेरुखी के चलते मोरबे का जलस्तर घटा

Loading

नवी मुंबई. कर्जत तहसील के तहत आने वाले मनपा के मोरबे जलाशय के क्षेत्र में इस साल मानसून की बेरुखी का सिलसिला जारी है. जिसकी वजह से 88 मीटर की जल संचय की क्षमता वाले इस जगह से का जलस्तर अब धीरे-धीरे घट कर 76.62 मीटर तक आ गया है.

 गौरतलब है कि जून के महीने में इस मोरबे जलाशय के क्षेत्र में नाम मात्र की बारिश हुई थी. जिसकी वजह से इस जलाशय का जलस्तर घटकर 73.03 मीटर हो गया था. जुलाई के महीने में इस जलाशय के क्षेत्र में कुछ दिनों तक जोरदार बारिश हुई थी. जिसके चलते इसका जलस्तर बढ़कर 76.80 मीटर हो गया था. लेकिन जुलाई के आखिरी में मानसून ने फिर से बेरुखी दिखाई जिसकी वजह से 29 जुलाई तक इसका जलस्तर घटकर 76.66 मीटर हो गया था. जो अब घटकर 76.62 मीटर हो गया है.

मनपा के क्षेत्र में जोरदार बारिश 

नवी मुंबई महानगरपालिका के क्षेत्र में 3 अगस्त की सुबह 8.30 बजे से 4 अगस्त सुबह 8.30 बजे तक रोककर जोरदार बारिश हुई. मनपा के आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार इस दौरान मनपा के क्षेत्र में 139.38 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक इस दौरान वाशी विभाग में सबसे अधिक बारिश हुई. इस विभाग में 177.90 मिमी बारिश रिकार्ड की गई. जबकि बेलापुर 109 मिमी, नेरुल 135.30 मिमी, कोपरखैरने 136.60 मिमी व ऐरोली विभाग में 138.10 मिमी बारिश हुई. 

 3 जगहों पर लगी आग

मनपा के तहत आने वाले क्षेत्रों में सोमवार की शाम से तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश की शुरुआत हुई थी. जो मंगलवार की सुबह तक जारी रही. इस बारिश के दौरान मनपा के तहत आने वाले क्षेत्रों में जहां 3 जगहों पर छोटी-छोटी आग लगने की घटनाएं हुई. वहीं 2 जगह पर शॉर्ट सर्किट होने की घटना हुई, जबकि इस बारिश के दौरान मनपा क्षेत्र में 2 जगहों पर पेड़ों के गिरने की घटनाएं हुई. जिसके मलबे को मनपा के अग्निशमन विभाग के द्वारा हटाने का काम किया गया.